संजीवनी टुडे

​बहादुर नौसेना कर्मियों को ​अलंकरण समारोह में दिए पदक

संजीवनी टुडे 25-09-2020 22:46:56

इनके अलावा उन कर्मियों को भी सम्मानित किया ​गया ​जिन्होंने नेतृत्व क्षमता का परिचय ​देने के साथ ही ​पेशेवर उपलब्धियां हासिल कीं​ और ​उच्चस्तरीय ​​सेवा में महत्वपूर्ण योगदान दिया।


​​नई दिल्ली।​ ​कोच्चि नौसेना अड्डे पर ​शुक्रवार को ​दक्षिणी नौसैनिक कमान​ ​(एसएनसी)​ ​के कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल एके चावला ने​ ​नौसेना ​​अलंकरण समारोह में ​​​​बहादुर नौसेना कर्मियों को ​​वीरता एवं गैर वीरता पदक ​प्रदान किए।​​ ​यह पदक ​​भारत के ​​राष्ट्रपति की ओर से गणतंत्र दिवस पर घोषित​ किये गए थे​।​​​​ इनके अलावा उन कर्मियों को भी सम्मानित किया ​गया ​जिन्होंने नेतृत्व क्षमता का परिचय ​देने के साथ ही ​पेशेवर उपलब्धियां हासिल कीं​ और ​उच्चस्तरीय ​​सेवा में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इस अवसर पर चार नौसेना मेडल​ ​(वीरता), दो नौसेना मैडल (ड्यूटी के प्रति समर्पण), चार विशिष्ट सेवा मेडल (लंबे समय तक वीरता का परिचय देना) समेत कुल दस पदक प्रदान किए गए। इस अवसर पर कमांडर इन चीफ ने ​​​​साहसिक कार्य एवं आत्म बलिदान के लिए​ ​​जीवन रक्षा पदक-मेडल ​भी प्रदान किये​।​ उन्होंने पिछले एक वर्ष में असाधारण सेवा के लिए एशोर यूनिट (प्रतिष्ठान) एवं एफ्लोट यूनिट​ ​(जहाज़)​ ​को वर्ष 2020-21 के लिए यूनिट साइटेशन ​भी ​दिए​।

अलंकरणों का विस्तृत विवरण इस प्रकार हैः

नौसेना मैडल (वीरता)
कमांडर शैलेंद्र सिंह
कमांडर विक्रांत सिंह
लेफ्टिनेंट कमांडर रवीन्द्र सिंह चौधरी
लीडिंग सीमैन सुशील कुमार

नौसेना मैडल (ड्यूटी के प्रति समर्पण)
कोमोडोर एमपी अनिल कुमार
कोमोडोर गुरचरण सिंह

विशिष्ट सेवा मेडल
रियर एडमिरल तरुण सोब्ती
कोमोडोर अजीत वी कुमार
कोमोडोर आर रामकृष्णन अय्यर
कैप्टन के निर्मल रघु

जीवन रक्षा पदक
चीफ पैटी ऑफिसर
मुकेश कुमार

यूनिट साइटेशन
एशोर यूनिट -आईएएस चिल्का​ ​(प्रतिष्ठान)
अफ्लोट यूनिट -आईएनएस सुजाता (जहाज़)

इस अवसर पर वाइस एडमिरल एके चावला ने कहा कि यह एक विशेष महत्व का अवसर है जिसमें ​​भारतीय नौसेना​ ​अपने साथी नौसेनाकर्मियों की बहादुरी के कारनामों और ड्यूटी के प्रति समर्पण को​​​ औपचारिक मान्यता प्रदान करती है। उन्होंने सभी पदक विजेताओं को बधाई दी और इस बात को रेखांकित किया कि नौसेना के सभी पुरुष और महिला कर्मचारी हर समय आगे बढ़कर उसी तरह की निस्वार्थ सेवा देते हैं जै​से भारतीय नौसेना ​हिन्द महासागर क्षेत्र के लिए हर समय देती है। उन्होंने हाल में ​​'आईएनएस निरीक्षक​'​द्वारा मॉ​रीशस को ​दी गई सहायता का उदाहरण ​भी दिया।

इस अलंकरण समारोह के दौरान हुई रस्मी परेड में 50 कर्मियों ने सलामी गारद निकाली​ जिसका निरीक्षण वाइस एडमिरल चावला ने किया। इससे पहले उन्होंने एसएनसी के विभिन्न जहाज़ों और प्रतिष्ठानों के नौसेनाकर्मियों की पलटनों की परेड का निरीक्षण किया। इस परेड का नेतृत्व कमांडर अभिषेक तोमर ने किया।​ ​समारोह में भारतीय नौसेना के वरिष्ठ एवं गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। समारोह में सामाजिक दूरी बनाए रखने के सभी नियमों और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।​​

यह खबर भी पढ़े: मंत्री पद छोड़ने के बाद केंद्र सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे हरसिमरत और सुखबीर बादल

यह खबर भी पढ़े: भारत-चीन के बीच 10 दिनों के भीतर एक और सैन्य वार्ता की तैयारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended