संजीवनी टुडे

विकास प्रक्रिया में लोगों को समान भागीदार बनाएं : वेंकैया

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 21:44:32

लोगों को विकास प्रक्रिया में समान भागीदार बनाने तथा पारदर्शी और प्रभावी प्रशासन प्रदान करने का आह्वान किया है।


नई दिल्ली। उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने प्रशासनिक अधिकारियों से लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए लोगों को विकास प्रक्रिया में समान भागीदार बनाने तथा पारदर्शी और प्रभावी प्रशासन प्रदान करने का आह्वान किया है।

यह खबर भी पढ़ें: ​मोदी के जन्मदिन पर ‘सेवा सप्ताह’ मनाएगी भाजपा

नायडू ने गुरुवार को यहां भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2017 बैच के अधिकारियों के साथ बातचीत में कहा कि उन्हें सभी स्‍तरों पर जनता के हित में पारदर्शी और प्रभावी शासन प्रदान करना चाहिए। उन्‍होंने अनावश्‍यक नियमों को समाप्‍त करने और प्रक्रियाओं को सरल बनाने की आवश्‍यकता पर भी बल दिया। उन्‍होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपना समय लोगों से नियमित रूप से संवाद बनाए रखने और उनकी समस्‍याएं सुनने में भी लगायें।

उपराष्‍ट्रपति ने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि वे स्‍वराज को सुराज्‍य में बदलने में अग्रणी भूमिका निभाएं और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त, जनहित केंद्रित तथा कारोबार अनुकूल शासन सुनिश्चित करें ताकि विकास का फायदा लोगों के जीवन में सुधार के रूप में दिख सके।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कई ऐतिहासिक प्रशासनिक सुधारों की पहल की है और इन्हें प्रभावी तरीके से लागू किया जाना चाहिए। सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से सरकारी योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने पर भी उन्होंने जोर दिया।

देश में आर्थिक, धार्मिक, भाषाई और सामाजिक विभिन्‍नताओं को लोगों को आपस में जोड़ने का सशक्‍त माध्‍यम बताते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा श्री सरदार पटेल की सोच की उपज थी जो सक्षम प्रशासनिक अधिकारियों की जरूरत को समझते थे। उन्‍होंने सरदार पटेल को उद्धृत करते हुए कहा ‘आप एक संगठित भारत की तब तक कल्‍पना नहीं कर सकते जब तक आपके पास एक ऐसी बेहतर अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा नहीं हो जो स्‍वतंत्र रूप से अपनी बात रख सके।’

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended