संजीवनी टुडे

महाराष्ट्र में पीजी मेडिकल दाखिले का मामला फिर पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 4 जून को सुनवाई

संजीवनी टुडे 03-06-2019 15:35:47

महाराष्ट्र में पीजी मेडिकल दाखिले का मामला एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कुछ छात्र जिनका सेलेक्शन पहले ही हो चुका है, उन्हे दाखिले के लिए काउंसलिंग के लिए नहीं बुलाया गया। इसके बाद इन छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है


नई दिल्ली। महाराष्ट्र में पीजी मेडिकल दाखिले का मामला एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कुछ छात्र जिनका सेलेक्शन पहले ही हो चुका है, उन्हे दाखिले के लिए काउंसलिंग के लिए नहीं बुलाया गया। इसके बाद इन छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कोर्ट इस मामले पर मंगलवार (4 जून) को सुनवाई करेगा।

इस मामले में जस्टिस एमआर शाह ने कहा कि इस मामले का निपटारा जल्द ही करना होगा, नहीं तो छात्र एक कोर्ट से दूसरे कोर्ट के चक्कर काटते रहेंगे और इस वजह से पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाएगी।

30 मई को कोर्ट ने कहा था कि महाराष्ट्र में चल रहे पीजी मेडिकल कोर्स में दाखिले में सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों के लिए 10 फीसदी आरक्षण कोटा लागू नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार के नोटिफिकेशन पर रोक लगाते हुए कहा था कि आर्थिक रूप से पिछड़े कोटे के लिए संविधान संशोधन होने से पहले ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी, आप बीच में नियम नहीं बदल सकते हैं।

दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर पीजी मेडिकल में दाखिले में सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों को दस फीसदी आरक्षण देने को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज करने की मांग की थी। महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि इसमें किसी भी तरह के हस्तक्षेप से पूरी दाखिला प्रक्रिया प्रभावित होगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

27 मई को सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) को नोटिस जारी किया था। याचिका जनहित अभियान नामक संस्था और तीन अन्य लोगों ने दायर की है। याचिका में पीजी मेडिकल में दाखिला में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को दस फीसदी आरक्षण के प्रावधान को लागू करने से रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी करने की मांग की गई है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended