संजीवनी टुडे

उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा फ्री, मगर ये हैं शर्त

संजीवनी टुडे 27-03-2020 12:03:21

केंद्र सरकार ने गरीबों की मदद के लिए पिटारा खोल दिया है। लॉकडाउन से आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने आज 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है।


नई दिल्ली । कोरोनावायरस का कहर 170 से अधिक देशों में फैल चुका है। ज्यादातर देशों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। लोगों को घरों में रहने का आग्रह किया गया है। इस महामारी से मरने वालों की संख्या 22 हजार से अधिक हो चुकी है। जबकि 500,000 से अधिक लोगों संक्रमित हैं। 

अब इस खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने गरीबों की मदद के लिए पिटारा खोल दिया है। लॉकडाउन से आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने आज 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है। इस महापैकेज में वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक रसोई गैस सिलेंडर फ्री देने का ऐलान किया है। इससे 8.3 करोड़ महिलाओं का फायदा मिलेगा।  

उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा। इससे देश के 40 करोड़ रुपये परिवारों को फायदा पहुंचेगा। इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत अगर आप 5 किग्रा का एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं तो शुरुआती 17 रिफिल पर ईएमआई नहीं देना होगा। आपको सब्सिडी की पूरी रकम मिलेगी। 

इस योजना का फायदा उठाने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए आपको KyC फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। फिर PMUY में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है।  

आवेदन करते समय आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का तो  PMUY का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। 

यह खबर भी पढ़े:Kovid-19 से लड़ाई के दौरान भामाशाह बन रहे है अभिनेता, बाहुबली स्टार प्रभास सहित कई एक्टर आये आगे

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended