संजीवनी टुडे

LPG सिलेंडर की सब्सिडी हुई शून्य, जानिए आपका कितना मिलेगा फायदा

संजीवनी टुडे 25-05-2020 14:09:33

LPG सिलेंडर को लेकर कंज्यूमर के लिए अच्छी खबर सामने आई है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल और गैस की कीमतों में आ रही भारी गिरावट के चलते सरकार को अब बेहद सस्ती एलपीजी मिल रही है।


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण पुरे देश में लॉकडाउन चल रहा है, इसी बीच LPG सिलेंडर को लेकर कंज्यूमर के लिए अच्छी खबर सामने आई है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल और गैस की कीमतों में आ रही भारी गिरावट के चलते सरकार को अब बेहद सस्ती एलपीजी मिल रही है। यही वजह है कि सरकार को अब घरेलू बाजार में दी जाने वाली सब्सिडी के रूप में कोई खर्चा नहीं करना पड़ रहा है। 

अब LPG सिलेंडर पर सब्सिडी शून्य पर पहुंच गई है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि इस माह से सरकार कंज्यूमर को सब्सिडी देने के बाद भी प्रति सिलेंडर पर 120 रुपए की कमाई करेगी। इसकी दूसरी वजह यह है कि पिछले कुछ महीनों से सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए गैस सब्सिडी वाले सिलेंडर पर दाम बढ़ा रखे थे। ऐसे में दाम बढ़ाकर रखना और दूसरा इंटरनेशनल मार्केट में गैस सस्ती मिलना इन दोनों का परिणाम यह हुआ कि सब्सिडी लगभग शून्य के बराबर हो गई।

बता दें कि केंद्र सरकार ने जनवरी 2015 में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम के तहत कंज्यूमर एलपीजी सिलेंडरों की पूरी कीमत चुकाते हैं और सरकार उनकी सब्सिडी सीधा उनके खातों में भेजती है।

इससे पहले तेल कंपनियां कंज्यूमर्स को लागत से कम कीमत पर एलपीजी सिलेंडर बेचती आई है, जिसमें सरकार की ओर से उनकी नुकसान की भरपाई की जाती है, लेकिन सरकार ने 2017 अक्टूबर और 2019 जुलाई के बीच गैस सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दामों को स्थिर कर दिया।

यह खबर भी पढ़े: मुकेश खन्ना का बड़ा खुलासा, कहा- मैं लोगों का सामना नहीं करना चाहता था, लेकिन...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended