संजीवनी टुडे

लव जिहाद: जांच में शामिल 14 मामलों में तीन में युवतियों ने आरोपी लड़कों के पक्ष में दिया बयान

संजीवनी टुडे 24-11-2020 04:30:00

जांच दल ने सभी 14 मामलों की रिपोर्ट आईजी रेंज को सौंप दी है। जांच में 11 मामलों में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है,


कानपुर। जनपद में बीते दिनों लव-जिहाद के 14 मामले सामने आए थे। इन मामलों में विदेशी फंडिंग की आंशका पर पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र मोहित अग्रवाल द्वारा एसआईटी का गठन कर जांच कराई गई। जांच दल ने सभी 14 मामलों की रिपोर्ट आईजी रेंज को सौंप दी है। जांच में 11 मामलों में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है, जबकि तीन मामलों में बालिग लड़कियों द्वारा लड़कों के पक्ष में बयान दिए जाने से फाइनल रिपोर्ट लगा दी गयी है। रिपोर्ट के बाद अब 11 मामलों में आरोपियों पर दोष के आधार पर कार्यवाही तय की जा सकती है। 

पुलिस महानिरीक्षक रेंज (आईजी) मोहित अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि एसआईटी को जिले में मिले 14 लव-जिहाद मामलों की जांच सौंपी गई थी। बताया कि एसआईटी ने प्रकरण की जांच रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में पाया गया था लव जिहाद के मामलों में चार लड़के आपस में कनेक्टेड थे। यह चारों लगातार एक-दूसरे के सम्पर्क में भी थे। इन्होंने दूसरे धर्म की लड़कियों के साथ छल करके उनके साथ निकाह किया था। इसके अलावा तीन मामलों में आरोपी लड़कों ने अपना हिन्दू नाम बताकर लड़कियों को अपने जाल में फंसाया था। 

बताया कि सभी मामलों में विदेशी फंडिंग की आशंका जताई जा रही थी इसको लेकर भी जांच में लिया गया, लेकिन जांच में विदेशी फंडिंग के सबूत नहीं मिले हैं। वहीं संगठित साजिश के प्रमाण भी सामने नही आएं हैं। दूसरे धर्म की लड़कियों से निकाह करने के लिए आरोपियों ने लड़कियों का नाम और धर्म परिवर्तित कराया है। नाम और धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया में कानून का पालन नहीं किया गया है। पुलिस इस मामले में एसआईटी रिपोर्ट के आधार पर जिन आरोपियों पर जैसा दोष साबित हो रहा है, उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended