संजीवनी टुडे

संसद के मानसून सत्र से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तैयारियों का लिया जायजा

संजीवनी टुडे 13-09-2020 20:08:00

संसद के मानसून सत्र से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को संसद परिसर का दौरा कर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों तथा अन्य तैयारियों का जायजा लिया


नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को संसद परिसर का दौरा कर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों तथा अन्य तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिए।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार सुबह संसदीय सौध में बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। इसके बाद करीब डेढ़ घंटे तक संसद परिसर का दौरा किया। उन्होंने सबसे पहले प्रवेश द्वार का निरीक्षण किया तथा वहां लगाए गए थर्मल कैमरा की कार्यप्रणाली को समझा। उन्होंने प्रवेश द्वार पर तैनात प्रत्येक कर्मचारी को भी सैनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने सांसदों के लिए तैयार की गई कोविड टेस्टिंग फैसिलिटी, सभा कक्ष, काॅरीडोर, इनर लाॅबी, आउटर लाॅबी, वेटिंग हाॅल, मीडिया स्टैंड और परिसर में अन्य स्थानों को देखा तथा छोटी-मोटी कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। 

 निरीक्षण के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि संसद का मानसून सत्र विपरीत परिस्थितियों में आयोजित किया जा रहा है। मानसून सत्र के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस तथा विशेषज्ञ संस्थानों के सुझावों का पालन करते हुए सभी स्थानों पर सैनीटाइजेशन व अन्य व्यवस्थाएं माकूल रहें, यह सुनिश्चित किया गया है। 

उन्होंने विश्वास जताया कि सदन का संचालन निर्बाध तथा व्यवस्थित रहेगा तथा सभी दलों के सहयोग से संसद पूर्व की भांति कार्य उत्पादकता हासिल करने में सफल रहेगी।  

इससे पूर्व बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी दलों को स्वास्थ्य सुरक्षा व अन्य तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा दिया। बिरला ने बताया कि बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि असाधारण परिस्थितियों में स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकाॅल्स का पालन करते हुए सत्र के दौरान विधायी विषयों पर अधिक से अधिक सार्थक एवं सकारात्मक चर्चा हो। सभी दलों ने विधायी कार्यों व अन्य विषयों में अधिकतम सहयोग के लिए आश्वस्त किया है। सांसद संवैधानिक दायित्वों की पूर्ति के लिए कटिबद्ध हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि सत्र से पूर्व सभी सांसदों व उनके परिजनों का कोविड टेस्ट करवाया गया है। सभी सांसदों को सैनेटाइजर, मास्क, ग्लव्ज सहित अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सामग्री की किट भेजी गई है। संसद के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भी टेस्ट करवाया गया। सत्र की पूरी अवधि के दौरान परिसर में टेस्ट की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होती है तो उनके उचित उपचार की पूरी व्यवस्था की गई है।

यह खबर भी पढ़े: LAC पर महज कुछ दूरी पर भारत-चीन की सेनाएं आमने-सामने

यह खबर भी पढ़े: संसद का मॉनसून सत्र सोमवार से होगा शुरू, पांच सांसद मिले कोरोना संक्रमि

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended