संजीवनी टुडे

लोकसभा चुनाव 2019 : माया-अखिलेश गठबंधन से बाहर हुई कांग्रेस! मंथन के बाद आज फैसला

संजीवनी टुडे 13-01-2019 10:41:54


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पूर्व उत्तर प्रदेश की दो प्रमुख पार्टियों समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाजवादी पार्टी‌ (‍बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को लखनऊ में साझा प्रेस वार्ता कर लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन की घोषणा की है। साथ ही दोनों ने यह भी कहा है कि 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में दोनों ही पार्टियां 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

हालांकि दो सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं लेकिन आधिकारिक तौर पर कांग्रेस को सहयोगी नहीं बनाया गया है। इस पर कांग्रेस की फाइनल रणनीति क्या होगी, रविवार को इसका ऐलान होगा। लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस यूपी में 'एकला चलो' मतलब अकेले चलकर चुनाव लड़ने का मन बना रही है। 

 

शनिवार को सपा-बसपा में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय होने के बाद मायावती ने यह भी साफ कर दिया कि अगर कांग्रेस इस खेमे में रहती तो सपा-बसपा को इससे कोई लाभ नहीं होता। कांग्रेस का इस पर क्या स्टैंड है, शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन इतना जरूर कहा कि रविवार को बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पार्टी अपनी रणनीति बताएगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

गठबंधन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी खुलकर तो कुछ नहीं कहा लेकिन यह जरूर बताया कि उनकी पार्टी ‘पूरी क्षमता’ के साथ यूपी में चुनाव लड़ेगी और अपने स्टैंड पर अडिग रहेगी. शनिवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि सपा-बसपा के प्रति उनके मन में काफी सम्मान है और दोनों पार्टियां अपने मनमाफिक फैसले करने के लिए आजाद हैं। राहुल ने ने कहा, ‘बीएसपी और सपा को गठबंधन का पूरा हक है। मैं सोचता हूं कि कांग्रेस पार्टी के पास यूपी के लोगों को पेशकश करने के लिए काफी कुछ है, इसलिए हम कांग्रेस पार्टी के तौर पर जितना संभव हो सकेगा कोशिश करेंगे। हम अपनी विचारधारा को साथ लिए पूरी क्षमता के साथ चुनाव लड़ेंगे।’

 

More From national

Trending Now