संजीवनी टुडे

बजट सत्र का पहला चरण संपन्न, लोकसभा की कार्यवाही दो मार्च तक स्थगित

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 11-02-2020 18:44:22

लोकसभा में बजट सत्र का पहला चरण आज संपन्न हो गया और सदन की कार्यवाही 02 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गयी।


नई दिल्ली। लोकसभा में बजट सत्र का पहला चरण आज संपन्न हो गया और सदन की कार्यवाही 02 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गयी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ‘बजट 2020-21’ पर हुई सामान्य चर्चा का जवाब देने और कर्नाटक के पारीवार और तालावार आदिवासी समुदायों को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने संबंधी विधेयक पर चर्चा और उसे पारित किये जानेके बाद सदन की कार्यवाही 02 मार्च सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संसद के दोनों सदनों की संयुक्त्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू हुआ था। उसके अगले दिन 01 फरवरी को बजट पेश किया गया। पहले चरण में कुल नौ बैठकें हुईं। बजट सत्र का दूसरा चरण 02 मार्च से शुरू होकर 03 अप्रैल तक चलेगा। इस बीच 19 दिन के विराम के दौरान संसद की विभिन्न समितियाँ संबंधित मंत्रालयों एवं विभागों की अनुदान माँगों पर विचार करेंगी।

सत्र के पहले चरण में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन ने विस्तार से चर्चा जिसमें विपक्ष ने सरकार की नीतियों के लिए उसे घेरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चली चर्चा का जवाब दिया और बाद में विपक्ष के बहिर्गमन के बीच प्रस्ताव पारित हो गया।

बजट पर चर्चा के दौरान भी विपक्ष ने अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार को निशाना बनाया। वित्त मंत्री ने आज इस चर्चा का जवाब देते हुये कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। इसके बाद ‘संविधान (अनुसूचित जनजातियाँ) आदेश (संशोधन) संशोधन’ विधेयक पारित करने के बाद अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 02 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी।

यह खबर भी पढ़ें:​ बीजेपी ने मानी हार, केजरीवाल को दी बधाई

यह खबर भी पढ़ें:​ हार से निराश नहीं, करेंगे मजबूती से वापसी: कांग्रेस

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended