संजीवनी टुडे

लॉकडाउन : 12 मई से भारतीय रेलवे की आंशिक यात्री सेवाएं शुरू, दिल्ली से 15 स्थानों के बीच होगा आवागमन

संजीवनी टुडे 11-05-2020 08:52:42

12 मई से भारतीय रेलवे की आंशिक यात्री सेवाएं शुरू, दिल्ली से 15 स्थानों के बीच होगा आवागमन


नई दिल्ली। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने 12 मई से आंशिक यात्री ट्रेनों की आवाजाही को फिर से शुरू करने का निर्णय किया है। शुरुआत में दिल्ली से 15 विभिन्न स्थानों के बीच दोनों दिशाओं में रेलगाड़ियों को चलाया जाएगा। यात्रियों को केवल ऑनलाइन ही टिकट बुक कराने की सुविधा होगी।

रेल मंत्रालय में सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने रविवार को बताया कि भारतीय रेलवे की योजना धीरे-धीरे यात्री सेवाओं को बहाल करने की योजना है। इसके लिए शुरुआत में 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनों अर्थात कुल 30 रेलगाड़ियों को चलाया जाएगा। ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। 

उन्होंने बताया कि यह सभी रेलगाड़ियां पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी और रेलगाड़ियों को सीमित स्थानों पर ही रास्ते में रोका जाएगा। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। 

रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा। केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। ट्रेन कार्यक्रम सहित अन्य विवरण अलग-अलग समय पर जारी किए जाएंगे। 

बयान के मुताबिक, रेलवे कोविड-19 देखभाल केंद्रों के लिए 20 हजार कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा और पर्याप्त संख्या में कोचों को 'श्रमिक स्पेशल' के रूप में प्रतिदिन 300 ट्रेनों का संचालन सक्षम करने के लिए आरक्षित किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: ई पास में अनियमितताओं को लेकर डिप्टी कलेक्टर नेहा सोनी से छीना प्रभार, अपर कलेक्टर को सौपी जांच

यह खबर भी पढ़े: ई पास में अनियमितताओं को लेकर डिप्टी कलेक्टर नेहा सोनी से छीना प्रभार, अपर कलेक्टर को सौपी जांच

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended