संजीवनी टुडे

देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन 4 लागू, एनडीएमए ने अधिकारी घोषणा पत्र किया जारी

संजीवनी टुडे 17-05-2020 19:07:18

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई।


नई दिल्ली। कोरोनावायरस पर नियंत्रण के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन कल चौथे चरण में कदम रखेगा। यह लॉकडाउन 14 दिन का रहेगा, यह 31 मई 2020 तक जारी रहेगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई। NDMA ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है, नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

corona

रविवार को लॉकडाउन का तीसरे फेज खत्म होने से करीब छह घंटे पहले राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए ने केंद्र सरकार और राज्यों को देशबंदी जारी रखने के निर्देश दिए। इसके बाद गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइंस जारी कर दीं। आज रात 9 बजे कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाब और मिजोरम पहले ही 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं।

corona

लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ने के साथ ही सवा सौ करोड़ की आबादी अब लगातार 68 दिन तक बंदिशों में रहेगी। दुनिया के किसी भी देश में इतनी बड़ी आबादी के साथ इतने दिनों तक चलने वाला यह सबसे बड़ा लॉकडाउन है।

उन्होंने बताया कि और अधिक सेवाओं को शुरू करने के लिहाज से ग्रीन तथा ओरेंज जोन को अधिक रियायतें मिलेंगी। अभी के लिए केवल अनिवार्य सेवाएं चालू हैं। महाराष्ट्र के ऐलान के एक दिन पहले यानी शनिवार को ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्रालय से देशव्यापी लॉकडाउन में कुछ छूट देकर 31 मई तक लागू रखने का सुझाव दिया है। उन्होंने बताया कि पंजाब में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया गया है, लेकिन कर्फ्यू 18 मई से खत्म कर दिया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध लागू रहेंगे।

रेलवे ने शनिवार को बताया कि 15 मई रात 12 बजे तक देशभर में 1074 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। इनसे 14 लाख लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजा गया है। इस बीच, उत्तरप्रदेश में पैदल या निजी वाहन से पहुंचने पर रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ऐसे लोगों को राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दे, भारत देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमितों के 91,375 मामले आ चुके हैं। अब तक 2896 लोगो की मौत हो चुकी है और 34,620 लोग ठीक हो चुके है। कोरोना वायरस से एक्टिव लोगो की संख्या 53,853 है।

यह खबर भी पढ़े: लोगों को घर पहुंचाने के लिए बसें तैयार, योगी सरकार दे संचालन की अनुमति : प्रियंका

यह खबर भी पढ़े: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2020: HIV infection को रोकने के लिए एक वैक्सीन की निरंतर तत्काल आवश्यकता को बढ़ावा देता है ये दिन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended