संजीवनी टुडे

LIVE: मेघालय-नागालैंड में वोटिंग जारी, मतदान केन्‍द्र में धमाके से 1 घायल

संजीवनी टुडे 27-02-2018 13:35:07

Source: Google

नई दिल्ली। पूर्वोत्तर राज्य मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। शाम चार बजे तक कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न होगा। हालांकि, नागालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर वोटिंग तीन बजे ही समाप्त हो जाएगी।

LIVE अपडेट्स
दोपहर 11 बजे तक नागालैंड में 38 प्रतिशत और मेघालय में 20 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, नागालैंड के सोम जिला के डिजिट के एक मतदान केंद्र पर धमाके की खबर आ रही है। इस धमाके में एक व्यक्ति की घायल होने की सूचना है। सीएम टीआर जेलियांग ने के मुताबिक, हमें उम्मीद है कि मतदान सही ढंग से पूर्ण होंगे और हम फिर से पूर्ण बहुमत प्राप्त करेंगे। हमें उम्मीद है कि राज्य में शांति प्रबल होगी और हम नागा राजनीतिक समाधान के लिए कदम उठाएंगे।

ये भी देखें: वीडियो: कर्नाटक में राहुल गाँधी ने बजाया ढोल, मोदी सरकार पर किया प्रहार

मेघालय और नागालैंड में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। नागालैंड में भाजपा को नेफियू रियो की एनडीपीपी के साथ किनारे लगने की उम्मीद है। दोनों गठबंधन भागीदारों में से एनडीपीपी ने 40 सीटों पर और भाजपा ने शेष 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। वर्ष 1963 में नागालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिए। लेकिन वह अब केवल 18 सीटों पर लड़ रही है जबकि भाजपा यहां 20 सीटों पर खड़ी है।

यह भी पढ़े: VIDEO: अंतिम पल का वीडियो वायरल: श्रीदेवी, पति बोनी कपूर के लग जाती है गले

केंद्रीय बलों की 281 कंपनियां तैनात
दोनों राज्यों में सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए गए हैं। नागालैंड में केंद्रीय बलों की 281 कंपनियां तैनात की गई हैं। वहीं, मेघालय के उग्रवाद प्रभावित पूर्व एवं दक्षिण गारो हिल्स जिलों में केंद्रीय बलों की 6 अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की गई हैं। 

MUST WATCH

नागालैंड में 11,91,513 मतदाताओं में से 6,01,707 पुरूष और 5,89,806 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सैन्य सेवाओं में कार्यरत मतदाताओं की संख्या 5,925 हैं। नागालैंड में चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की मांग कर रही सीसीएन टीएचसीओ ने ‘‘चुनाव नहीं’’ का फरमान जारी किया है जिसके चलते राजनीतिक दलों ने खुद को चुनाव प्रक्रिया से अलग कर रखा है।

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended