संजीवनी टुडे

Live: निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, कहा- इस पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉ पर जोर दिया गया है

संजीवनी टुडे 17-05-2020 11:22:58

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मीडिया को संबोधित कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवीं और अंतिम किश्त की घोषणा करेंगी।


नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मीडिया को संबोधित कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवीं और अंतिम किश्त की घोषणा करेंगी।

लाइव अपडेट- 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 

  • आज देश संकट के दौर से गुजर रहा है। संकट का दौरन नए अवसर भी खोलता है। आपदा को अवसर में बदलने की जरूरत है। वित्त मंत्री ने कहा कि जमीन, मजदूर और नगदी पर पैकेज में जोर दिया गया है।
  • पिछले दो दिनों की घोषणाओं में कई सुधार रहे हैं जिसमें जमीन, मज़दूर, लिक्विडिटी और कानून को संबोधित किया गया है। आज हम उसी श्रृंखला में आगे बढ़ेंगे।
  • इस पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉ पर जोर दिया गया है। आज भी इसके मद्देनजर महत्वपूर्ण एलान होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जान है तो जहान है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने कई एलान किए हैं। उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, आदि सरकारी योजनाओं के तहत गरीबों को आर्थिक सहायता दी गई। इसके लिए राज्य सरकारों और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने भी काफी सहायता की है।
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर डायरेक्ट ​बेनिफिट ट्रांसफर कैश का किया गया है। इसके तहत 8.19 करोड़ किसानों के अकाउंट में दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। पिछले दो दिनों की घोषणाओं में कई सुधार रहे हैं। जिसमें जमीन, मज़दूर, लिक्विडिटी और कानून को संबोधित किया गया है। आज हम उसी श्रृंखला में आगे बढ़ेंगे। दालें भी 3 महीने पहले एडवांस में दे दी गईं। मैं FCI, NAFED और राज्यों के ठोस प्रयासों की सराहना करती हूं जिन्होंने लॉजिस्टिक की इतनी बड़ी चुनौती के बाद भी इतनी ज्यादा मात्रा में दालें और अनाज बांटा।

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिछले चार दिनों से आर्थिक पैकेज की बारीकियों को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर समझा रही हैं और बड़े सुधारों की घोषणाएं कर रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्री ने शनिवार को चौथी किस्त की घोषणा की। इसमें कोयला, रक्षा विनिर्माण, विमानन, अंतरिक्ष, बिजली वितरण आदि क्षेत्रों में नीतिगत सुधारों पर जोर रहा। 

यह खबर भी पढ़े: Corona Updates: डूंगरपुर में लगातार दूसरे दिन कोरोना विस्फोट, राजस्थान में मरीजों की संख्या 5 हजार पार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended