संजीवनी टुडे

कुम्भ की कुशलता को प्रधानमंत्री मोदी 16 को करेंगे गंगा पूजन

संजीवनी टुडे 15-12-2018 21:29:32


प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को तीर्थराज प्रयाग पहुंच रहे हैं। कुम्भ मेले की कुशलता के लिए वह यहां गंगा पूजन करेंगे। इसके बाद वह कुम्भ से जुड़ी कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सभी तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

मोदी कल मध्याह्न करीब 12.20 बजे नैनी स्थित डीपीएस मैदान पर हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग द्वारा सीधे वह कुम्भ मेला क्षेत्र स्थित मेला प्राधिकरण भवन पहुंचेगे, जहां वह कंट्रोल केंद्र का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री संगम तट पर जायेंगे और कुम्भ के सफल आयोजन के लिए गंगा पूजन करेंगे। गंगा पूजन में उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य के अतिरिक्त सभी तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। संगम तट पर 12 फीट चैड़े और 100 फीट लंबे मंच पर पांच आचार्य और 11 पंडित पूजन संपन्न कराएंगे। 

कुम्भ के इतिहास में शायद यह पहली बार हो रहा है जब देश के प्रधानमंत्री कुम्भ के सफल आयोजन के लिए गंगा पूजन करेंगे। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरु भी वर्ष 1954 के कुम्भ मेले में आये थे लेकिन उन्होंने गंगा पूजन नहीं किया था। 

गंगा पूजन के बाद प्रधानमंत्री अक्षयवट का दर्शन करने जायेंगे। फिर वह अंदावा के संत निरंकारी सत्संग मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में अरबों रुपये की परियोनजाओं का डिजिटल लोकार्पण करेंगे। यहां वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद अपराह्न करीब चार बजे प्रधानमंत्री दिल्ली चले जायेंगे। दिल्ली की उड़ान भरने से पहले प्रधानमंत्री बमरौली हवाई अड्डे पर नये एअरपोर्ट टर्मिनल का भी लोकार्पण करेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। आज देर शाम तक प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप देकर रिहर्सल का कार्य पूरा किया। 

sanjeevni app

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended