संजीवनी टुडे

कोविंद कल मुंबई में करेंगे संग्रहालय का उद्घाटन

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-08-2019 19:01:10

राजभवन में कोविंद राज्यपाल के नये कार्यालय सह-आवास जलभूषण के पुनर्निर्माण के लिये भूमि पूजन भी करेंगे।


नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कल मुंबई में भूमिगत 'बंकर संग्रहालय' का उद्घाटन करेंगे। मुंबई के दो दिन के दौरे पर राजभवन में कोविंद राज्यपाल के नये कार्यालय सह-आवास 'जलभूषण' के पुनर्निर्माण के लिये भूमि पूजन भी करेंगे। इस बीच उन्होंने अतिथि निवास 'जलकिरण' का भी उद्घाटन भी किया। कोविंद समुद्र तट के सामने स्थित राजभवन परिसर में 15,000 वर्ग फीट में फैले बंकर संग्रहालय का उद्घाटन कर इसे जनता के दर्शनार्थ खोल देंगे। इस संग्रहालय में जाने के लिये पिछले साल से लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग करवाई है। यह संग्रहालय दर्शकों को उन्नीसवीं सदी की दुनिया में ले जाता है जहां तोपों को गोले दागने के लिये उन्हें बंकर में छिपाकर रखा जाता था। इस अनोखे संग्रहालय में उस दौर की अनेक वस्तुयें प्रदर्शित की गयी हैं और एक नये इतिहास का सृजन किया गया है। 2016 के अगस्त में राज्यपाल विद्यासागर राव ने इस भूमिगत बंकर का पता लगाया था। 

यह खबर भी पढ़ें: श्रीकृष्ण-रथ यात्रा के आयोजन पर संकट के बादल

अंग्रेजों के जमाने में निर्मित यह बंकर गत छह दशकों से बंद पड़ा था और राजभवन के लॉन में जलरिसाव के कारण यह बंकर जर्जर हो गया था। इस बंकर में 13 कमरे बनाये गये हैं और 20 फुट का एक विशाल गेट भी है, इस बंकर के भीतर रोशनी और हवा भी आती है और इसमें गोला बारूद के लिये अलग-अलग कक्ष भी बने हुये हैं। राष्ट्रपति ने राजभवन में प्रथम विश्व युद्ध से पहले बनी दो तोपों के सामने एक पट्टिका का भी अनावरण किया।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

बाइस टन के भार वाली ये तोपें पहले उपेक्षित हालात में थी लेकिन गत वर्ष इनका पता लगाया गया और इन्हें राजभवन के बैंकेट हॉल में नये सिरे से लगाया गया है और इनकी मरम्मत करके और अधिक आकर्षित बना दिया गया है। कोविंद ने आज जलकिरण अतिथि भवन का उद्घाटन भी किया। इस अतिथि भवन में मुंबई की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के लिये विश्राम की व्यवस्था की गयी है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended