संजीवनी टुडे

बारिश से भूस्खलन के कारण कश्मीर राजमार्ग बंद

संजीवनी टुडे 31-07-2019 15:45:01

देश के अन्य हिस्सों से कश्मीर घाटी को जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बुधवार को भूस्खलन और कई स्थानों में बारिश होने के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया।


श्रीनगर। देश के अन्य हिस्सों से कश्मीर घाटी को जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बुधवार को भूस्खलन और कई स्थानों में बारिश होने के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया जम्मू के भगवती नगर से बालटाल और पहलगाम आधार शिविर की ओर जाने वाले राजमार्ग पर भूस्खलन होने के कारण श्रद्धालुओं के लिए अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है।मंगलवार शाम से राजमार्ग के विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं को ले जा रहे कई हजार वाहन फंसे हुए हैं। 

अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि रामबन और रामसु के बीच कई स्थानों पर बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, विशेषकर पेंटहाल और डिगडोल में मंगलवार रात से अधिकारियों ने वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।उन्होंने कहा सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पास राजमार्ग के रखरखाव की जिम्मेदारी है और भूस्खलन के कारण रास्ते से आये मलबे को हटाने के लिए तत्काल प्रभाव से आधुनिक मशीनों और मजदूरों को लगाया गया है।ऊंची चोटियों से पत्थर गिरने और रह-रहकर भूस्खलन होने से सड़क साफ करने के अभियान में व्यवधान पड़ रहा है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

जम्मू से कश्मीर के आधार शिविर के लिए आज सुबह से किसी भी यात्री को जाने की अनुमति नहीं दी गयी। इसी प्रकार बाबा बर्फानी के दर्शन करने के बाद जम्मू की और वापस लौट रहे श्रद्धालुओं को भी रोक दिया गया है। ज्यादातर श्रद्धालुओं को पंथा चौक के अस्थायी शिविर में रोका गया है। राजमार्ग के बंद होने के कारण तीर्थ यात्रियों के वाहन सहित कई हजार वाहन एवं आवश्यक सामग्री ले जा रहे ट्रक राजमार्ग में फंसे हुए हैं। भारी वाहनों को एक ओर से जाने की अनुमति है जबकि हल्के वाहनों को दोनों ओर से आने जाने की इजाजत है। अमरनाथ यात्रा और और सुरक्षा बलों के काफिले गुजरने के बाद दोपहर में नागरिक वाहनों को जाने की अनुमति दी गयी है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now