संजीवनी टुडे

कर्नाटकः कांग्रेस विधायक उमेश जाधव ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया

संजीवनी टुडे 04-03-2019 14:41:16


बेंगलुरु। चिंचोली से कांग्रेस विधायक उमेश जाधव ने सोमवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, जिससे 225 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में पार्टी विधायकों की संख्या 79 हो गई है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 260000/- में , 12 माह की आसान किस्तों में कॉल  9314166166

जाधव सोमवार को कोलार जिले के श्रीनिवासपुरा तालुक में विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार के आवास पहुंचे। जाधव की आगामी लोकसभा चुनाव में कलबुर्गी में कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ने की योजना है। ख़ास बात यह है कि उमेश जाधव उन चार विधायकों में शामिल हैं, जिन्हें कांग्रेस ने अयोग्य ठहराने की सिफारिश की थी। 

कांग्रेस ने उनपर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और व्हिप के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए यह सिफारिश की थी। इस संबंध में 11 फरवरी को कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा स्पीकर को जाधव को अयोग्य ठहराने के लिए याचिका दी थी। 

कांग्रेस की तरफ से जिन चार विधायकों पर यह आरोप लगाते हुए उन्हें अयोग्य ठहराने की सिफारिश की गई उसमें उमेश जाधव के साथ-साथ विधायक रमेश जारकीहोली, बी नागेंद्र और महेश कुमठल्ली के नाम भी शामिल थे। हालांकि बाद में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंडरे को जाधव को पार्टी में वापस लाने का जिम्मा सौंपा गया था। 

अब जबकि जाधव ने स्वयं ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है तो यह साफ हो गया है कि उन्हें पार्टी में वापस लिए जाने के कांग्रेस के प्रयास विफल साबित हुए। जाधव ने स्वयं इस्तीफे के पीछे के कारणों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

विधानसभा में आंकड़ों का गणित
कर्नाटक विधानसभा में सदस्यों की संख्या 225 है। जिसके लिए बहुमत का आंकड़ा 113 है। भाजपा सर्वाधिक 104 सीटें जीतने के बावजूद बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई। जबकि स्पीकर समेत कांग्रेस के 80, जेडीएस के 37 जबकि एक-एक बसपा, केपीजेपी और निर्दलीय विधायक हैं। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन जिन कमजोर संख्या बल के साथ सत्ता में आई, उससे सत्ताधारी गठबंधन को हमेशा से टूट-फूट का अंदेशा लगा हुआ है।

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended