संजीवनी टुडे

जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष बने देश के पहले लोकपाल

संजीवनी टुडे 19-03-2019 22:38:48


नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया है। पिनाकी के साथ ही लोकपाल के अन्य सदस्यों में उच्च न्यायालय के चार पूर्व न्यायाधीश समेत कुल नौ सदस्य शामिल हैं। इनमें एक महिला न्यायाधीश और चार पूर्व सिविल सेवक शामिल हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

राष्ट्रपति ने मंगलवार को लोकपाल की नियुक्ति पर मुहर लगाने के साथ ही समिति के सदस्यों के चयन को भी हरी झंडी दे दी। लोकपाल घोष की समिति में शामिल सदस्यों में जस्टिस दिलीप बी. भोंसले, जस्टिस प्रदीप कुमार मोहंती, जस्टिस अभिलाषा कुमारी और जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य चार सदस्यों में दिनेश कुमार जैन, अर्चना रामासुंदरम, महेन्द्र सिंह और डॉ इन्द्रजीत प्रसाद गौतम शामिल हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उल्लेखनीय है कि न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष मई 2017 में सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले वह कोलकाता और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट से रिटायर होने के बाद वह जून 2017 से मानवाधिकार आयोग के सदस्य हैं। न्यायाधीश घोष ने ही तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की सहयोगी शशिकला और अन्य को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया था।

More From national

Trending Now
Recommended