संजीवनी टुडे

जेईई एडवांस में गोरखपुर के हिमांशु बने सेकेंड टॉपर

संजीवनी टुडे 14-06-2019 20:12:53

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) की दाखिला परीक्षा जेईई एडवांस में गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह को देश में दूसरा स्थान मिला है।


गोरखपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) की दाखिला परीक्षा जेईई एडवांस में गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह को देश में दूसरा स्थान मिला है। हिमांशु दिल्ली रीजन में पहले स्थान पर हैं। इससे पहले जेईई मेन जनवरी और अप्रैल सत्र में भी उनका प्रदर्शन ऐसा ही था और वह उत्तर प्रदेश में शीर्ष स्थान पर थे। मूलतः बांदा जिले के रहने वाले हिमांशु ने इसी साल गोरखपुर के एकेडमिक हाइट्स स्कूल से 12वीं उत्तीर्ण की है। हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड के टॉपर हैं। वह फिजिक्स ओलंपियाड में आठवां स्थान प्राप्त कर चुके हैं। वह रीजनल मैथ ओलंपियाड भी टॉप कर चुके हैं। दसवीं में भी मेधावी हिमांशु ने 10 सीजीपीए हासिल किया था। हिमांशु गौरव के पिता लवकुश सिंह गवर्नमेंट पॉलिटैक्निक कौशांबी में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष हैं, जबकि मां रुपा सिंह गृहणी हैं। हिमांशु का इरादा आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक करना है। 

जेईई एडवांस में गोरखपुर के लिए इतिहास रचने वाले हिमांशु की इस सफलता की उम्मीद जेईई मेन परिणाम आने के बाद से ही सभी को थी। एकेडमिक हाइट्स स्कूल के चेयरमैन संजीव कुमार ने हिमांशु की उपलब्धि पर उसे बधाई देते हुए कहा कि जेईई में हिमांशु की सफलता गोरखपुर के लिए रिकॉर्ड है। हिमांशु की सफलता से गदगद पिता लवकुश कहते हैं कि पहले ही प्रयास में हिमांशु ने सफलता का परचम लहराया है। हिमांशु की कामयाबी पर मां रूपा सिंह का अहम योगदान है। रूपा ने तीन बार नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) उत्तीर्ण की है। साथ ही केंद्रीय विद्यालय संगठन की प्रतियोगी परीक्षा पास कर शिक्षक बनीं लेकिन हिमांशु की पढ़ाई व देखरेख के लिए उन्होंने केंद्रीय विद्यालय की नौकरी छोड़ दी। वह इस वक्त बेटे के साथ नई दिल्ली में हैं। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now