संजीवनी टुडे

JEE Mains Exam 2021 से भारत की कई और क्षेत्रीय भाषाओं में की जाएगी आयोजित

संजीवनी टुडे 22-10-2020 19:56:37

इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेंस अगले साल अर्थात 2021 से भारत की और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।


नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को घोषणा की कि इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई मेंस) अगले साल अर्थात 2021 से भारत की और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने ट्वीट कर कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 के स्कूली शिक्षा में मातृभाषा अथवा क्षेत्रीय भाषाओं के प्रयोग को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) अगले साल से अधिक क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में जेईई मेंस परीक्षा आयोजित करेगा।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, नई शिक्षा नीति के विजन के अनुरूप, अगले साल से जेएबी ने भारत की कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में जेईई मेन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित की जाएगी, जहां राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश एक परीक्षा (क्षेत्रीय भाषा में आयोजित) के आधार पर तय किया जाता है। जो राज्य जेईई मेन के स्कोर के आधार पर अपने यहां के इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों को दाखिला देते हैं, वहां की क्षेत्रीय भाषा को भी परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

निशंक ने मातृभाषा को शिक्षा का माध्यम बनाये जाने को लेकर प्रधानमंत्री के सुझावों का उल्लेख करते हुए कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया था कि पीआईएसए परीक्षा में टॉप स्कोरिंग करने वाले देश शिक्षा के माध्यम के रूप में मातृभाषा का उपयोग करते हैं। जेईई मेन को लेकर इस फैसले के दूरगामी प्रभाव होंगे। जेएबी के निर्णय से छात्रों को बेहतर तरीके से प्रश्नों को समझने और अधिक अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का स्वायत्त संस्थान राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये प्रतिवर्ष दो बार जेईई-मेन्स का आयोजन करता है।

यह खबर भी पढ़े: रेल मंत्रालय ने पंजाब किसान आंदोलन के मद्देनजर इन ट्रेनों को आगामी 4 नवंबर तक किया रद्द

यह खबर भी पढ़े: देश में हर 10 व्यक्ति में एक कोरोना संक्रमित, तीन दिन से सक्रिय मामलों में आ रही लगातार गिरावट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended