संजीवनी टुडे

जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था और रहेगा- मुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 07-08-2019 04:58:00

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था और अभिन्न अंग रहेगा।


शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था और अभिन्न अंग रहेगा। ठाकुर आज दिल्ली से शिमला जाते हुए कुछ देर सोलन में रुके जहां उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत की । ठाकुर ने इस ऐतिहासिक एवं साहसिक निर्णय के लिए सभी देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर तथा देश हित में एक अतुल्य निर्णय लिया है।

अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर संसद की मुहर

उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर को जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख, दो केंद्र शासित राज्यों में विभक्त करते हुये अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधानों को हटाकर जम्मू कश्मीर के निवासियों तथा भारत को एक बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा के अनुच्छेद 370 के कारण जम्मू कश्मीर भारत के साथ भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पा रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंनेे स्वयं भी चार वर्ष तक जम्मू कश्मीर में कार्य किया है और इस दौरान उन्होंने लोगों की कठिनाइयों को बड़े समीप से देखा है। अनुच्छेद 370 के समाप्त होने के बाद जम्मू कश्मीर में देश के सभी जनहित के नियम एवं अधिनियम लागू हो पाएंगे जिससे अभी तक जम्मू कश्मीर की जनता महरूम थी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सुव्यवस्थित निर्णय से लद्दाख क्षेत्र की एक लंबे समय से चली आ रही मांग भी पूरी हुई है। लद्दाख के एक केंद्र शासित प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत क्षेत्र का पूर्ण भौगोलिक एवं संतुलित विकास संभव होगा। केंद्र सरकार ने लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं का सम्मान करते हुए जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा रखने का निर्णय भी लिया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्पष्ट किया है कि जैसे-जैसे जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य होते जाएंगे इस क्षेत्र को राज्य के रूप में पुनः स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended