संजीवनी टुडे

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल: आज लोकसभा में होगा पेश, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

संजीवनी टुडे 06-08-2019 10:42:39

राज्यसभा में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया, जो एक लंबी बहस के बाद पारित हो गया। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के ऐलान के बाद मोदी सरकार की हर तरफ सराहना हो रही है।


नई दिल्ली। राज्यसभा में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया, जो एक लंबी बहस के बाद पारित हो गया। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के ऐलान के बाद मोदी सरकार की हर तरफ सराहना हो रही है। जम्मू-कश्मीर अब अलग केंद्र शासित राज्य बन गया है और लद्दाख भी अलग प्रदेश बन गया है। 

जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद अमेरिका बोला- LoC पर शांति बनाए रखें भारत-पाक

अब आज इस बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा, जिसके बाद नए प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के पास लोकसभा में अकेले दम पर बहुमत है, ऐसे में संसद के निचले सदन से इसे पास कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वैसे भी बीजेपी इस बिल को पास कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है और अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है, जिसके लिए व्हिप भी जारी कर दिया गया है। 

एनडीए के पास बहुमत 
स्पीकर का वोट अलग कर दें तो भाजपा 302, शिवसेना 18, लोक जनशक्ति पार्टी 6, अपना दल 2, शिरोमणी अकाली दल 2, अन्य 6 हैं। जिस तरह से राज्यसभा में वोटिंग हुई है उस हिसाब से बीएसपी 10, वाईएसआरसीपी 22, टीआरएस 9, टीडीपी 3, और बीजेडी के 12 सांसद मिलाकर प्रचंड बहुमत खड़ा कर देते हैं। हालांकि जेडीयू ने इस बिल के खिलाफ वोट किया है फिर भी विरोधियों के खेमे में उतने वोट नहीं कि वो इसे रोक सकें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

कांग्रेस ने भी अपने सभी लोकसभा सांसदों को सदन में उपस्थित रहने को कहा है। कांग्रेस पार्टी के नेता के. सुरेश ने लोकसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended