संजीवनी टुडे

रिटायरमेंट पर रॉक स्टार अंदाज में नजर आए जैक मा, पॉप सॉन्ग भी गाया

संजीवनी टुडे 11-09-2019 18:14:37

एक मौके पर जैक मा की आंखों में आंसू भी दिखे। उन्होंने कर्मचारियों और मेहमानों से कहा- आज रात के बाद मैं एक नई जिंदगी शुरू करूंगा।


नई दिल्ली। चीन के अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा (55) मंगलवार को कंपनी की 20वीं एनिवर्सरी पर रिटायर हो गए। उन्होंने सीईओ डेनियल झांग (47) को कमान सौंप दी। 80 हजार लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम में चार घंटे चले सेलिब्रेशन में जैक मा गिटार लेकर और रॉक स्टार वाला विग पहनकर पहुंचे। उन्होंने पॉप सॉन्ग गाया। 

यह खबर भी पढ़े: क्या सफल होगा चंद्रयान-2 मिशन? अब बचे हैं मात्र 10 दिन, मंडराया माइनस 200 डिग्री का खतरा

एक मौके पर जैक मा की आंखों में आंसू भी दिखे। उन्होंने कर्मचारियों और मेहमानों से कहा- आज रात के बाद मैं एक नई जिंदगी शुरू करूंगा। मुझे भरोसा है कि दुनिया अच्छी है, जिंदगी में बहुत से अवसर हैं। मुझे उत्साह बेहद पसंद है। यही वजह है कि मैंने जल्द रिटायर होने का फैसला किया।

जैक मा ने कहा- तकनीक में बिग डेटा और 5जी जैसे अंधाधुंध बदलावों के बीच समाज को बेहतर बनाने के लिए मैं उम्मीद करता हूं कि अलीबाबा और ज्यादा जिम्मेदार बनेगी। एक मजबूत कंपनी होना भी आसान बात नहीं लेकिन, एक अच्छी कंपनी होना ज्यादा मुश्किल है। व्यावसायिक योग्यताओं से मजबूत कंपनी होने का पता चलता है। जबकि, एक अच्छी कंपनी जिम्मेदार और उदार होती है।

ु

जैक मा के साथ अलीबाबा के को-फाउंडर लुसी पेंग और टेक्नोलॉजी कमेटी के सीईओ वांग जिआन ने भी रॉकस्टार अंदाज में परफॉर्मेंस दी। को-फाउंडर जो साइ अमेरिकी एक्ट्रेस और सिंगर मेरिलिन मुनरो के स्टाइल में नजर आए।

अलीबाबा के नए चेयरमैन डेनियल झांग ने सोलो परफॉर्मेंस दी। इससे पहले उन्होंने कहा कि कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में निवेश जारी रखेगी। अलीबाबा की ओर से यह भी कहा गया कि कंपनी ने 6 नए मूल्य अपनाए हैं। हर व्यक्ति के काम और जिंदगी के बीच संतुलन के फैसलों को सम्मान देना भी इन मूल्यों में से एक है।

यह खबर भी पढ़ेशेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 125 अंक और निफ्टी 33 अंक ऊपर

बता दे कि, जैक मा ने पिछले साल कहा था- बिल गेट्स से बहुत कुछ सीखा। मैं कभी उनके जितना अमीर नहीं बन सकता लेकिन, उनसे पहले रिटायर तो हो सकता हूं। गेट्स 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन पद से रिटायर हुए थे। उस वक्त उनकी उम्र 58 साल थी। गेट्स दुनिया के दूसरे बड़े अमीर हैं। उनकी नेटवर्थ 107 अरब डॉलर (7.70 लाख करोड़ रुपए) है। जैक मा 41.8 अरब डॉलर (3 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 20वें नंबर पर हैं।

वे चीन के सबसे बड़े अमीर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पिछले साल जैक को पीछे छोड़ एशिया के सबसे बड़े अमीर बन गए थे। अंबानी 47.4 अरब डॉलर (3.41 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 500 अमीरों की लिस्ट में 17वें नंबर पर हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended