संजीवनी टुडे

आईएसटीडी ने एनओसीएन से किया समझौता

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-10-2019 04:10:00

आईएसटीडी एनओसीएन ब्रिटेन के बीच प्रशिक्षण कार्यक्रम और अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन आदि से सबंधित समझौता ज्ञापन पर आज हस्ताक्षर किये गये।


नयी दिल्ली। इंडियन सोसायटी ऑफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट (आईएसटीडी) और नेशनल ओपन कॉलेज ऑफ नेटवर्क (एनओसीएन) ब्रिटेन के बीच प्रशिक्षण कार्यक्रम और अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन आदि से सबंधित समझौता ज्ञापन पर आज हस्ताक्षर किये गये।

यह खबर भी पढ़ें: ​यकर अधिकारियों की छापेमारी के बाद पूर्व डिप्टी CM परमेश्वर के निजी सहायक ने की आत्महत्या

इस समझौते के तहत दोनों संस्थायें अंतरराष्ट्रीय प्रमाणित प्रशिक्षक कार्यक्रम के तहत काम करेंगी। आईएसटीडी व्यक्तिगत तौर पर विभिन्न समूह के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम बनायेगी और एनओसीएन उनकी गुणवत्ता की जांच कर गुणवत्ता आश्वासन मानक और अंतरराष्ट्रीय प्रमाण प्रदान करेगी। इस प्रक्रिया से न केवल भारतीय प्रशिक्षकों के कौशल में वृद्धि होगी बल्कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर व्यापक और अपार अवसर मिलेंगे।

आईएसटीडी के अध्यक्ष (प्रमाणन एवं मान्यता बोर्ड) अरविंद खोड़े ने इस मौके पर कहा कि भारत की तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के मद्देनजर मानव संसाधन कौशल आज बहुत अहम हो जाता है। इसकी बढ़ती हुई मांग को देखते हुए दोनों संस्थायें मिलकर काम करेंगी।

एनओसीएन के प्रबंध निदेशक ग्राहम हेस्टिंग इवांस ने इस अवसर पर कहा कि उनका संस्थान 30 वर्षों से सुसंगत और विश्वसनीय व्यावसायिक कौशल मूल्यांकन परीक्षण और डिजाइन परीक्षायें संचालित कर रही है। उनके देश में प्रशिक्षक व्यावहारिक प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान देते हैं जबकि भारत में ऐसा नहीं होता। ब्रिटेन में तकनीक के साथ बातचीत करने का कौशल, टीम वर्क, नवाचार आदि पर अधिक ध्यान दिया जाता है। आज किया समझौता दोनों संस्थाओं के लिए बहुत हितकर होगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended