संजीवनी टुडे

'ध्रुव’ कार्यक्रम में देश के चुने हुए 60 स्कूली छात्रों काे इसरो देगा प्रशिक्षण

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-10-2019 21:09:10

इस कार्यक्रम में देश के चुने हुए 60 स्कूली छात्रों काे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रशिक्षण देगा।


नई दिल्ली। देश में नवाचार और वैज्ञानिक चेतना को विकसित करने के लिए बेंगलुरु में गुरुवार से ‘ध्रुव’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' करेंगे। इस कार्यक्रम में देश के चुने हुए 60 स्कूली छात्रों काे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रशिक्षण देगा।

यह खबर भी पढ़ें: ​बिग बॉस में अश्लीलता और फूहड़ता का किया जा रहा है प्रदर्शन, प्रसारण पर लगे प्रतिबंध- हिंदू महासभा

डॉ निशंक ने यहां बताया कि प्रधानमंत्री नवाचार प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत इसरो के मुख्यालय में 30 गणित और विज्ञान के छात्रों और 30 कला के छात्रों काे प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें इसरो के अध्यक्ष के शिवन और प्रधानमंत्री के विज्ञान सलाहकार के राघवन तथा देश के प्रथम अंतरिक्ष यात्री विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) राकेश शर्मा भी मौजूद होंगे।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ इन छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे। कार्यक्रम का समापन 23 अक्टूबर को आईआईटी, दिल्ली में होगा। ये छात्र जलवायु परिवर्तन, जल संरक्षण, ग्लेशियर के सिकुड़ने आदि के बारे में नवाचार को बढ़ावा देंगे और इस तरह देश की 50 खरब की अर्थव्यस्था को बढ़ाने की दिशा में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को हमने ‘ध्रुवतारा’ नाम दिया है और इस कार्यक्रम का नाम 'ध्रुव' रखा गया है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended