संजीवनी टुडे

ISRO आज लॉन्च करेगा ताकतवर रक्षा सैटेलाइट RiSAT-2BR1

संजीवनी टुडे 11-12-2019 08:00:01

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) एक और ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट कल यानी 11 दिसंबर 2019 को दोपहर 3.25 बजे छोड़ेगा। इसका नाम रीसैट-2बीआर (RiSAT-2BR1) रखा गया है।


नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) एक और ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट कल यानी 11 दिसंबर 2019 को दोपहर 3.25 बजे छोड़ेगा। इसका नाम रीसैट-2बीआर (RiSAT-2BR1) रखा गया है। इसके बाद अंतरिक्ष में भारत की राडार इमेजिंग की ताकत में कई गुना बढोत्तरी हो जाएगी। साथ ही दुश्मनों पर नजर रखना ज्यादा आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़े: स्वाति मालिवाल ने मंत्री स्मृति ईरानी को लिखा पत्र, मांगा निर्भया फंड के वितरण का लेखा-जोखा

भारत के रडार ईमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह को पीएसएलवी-48 यान के जरिए श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित करने के लिए उल्टी गिनती मंगलवार को शुरू हो चुकी है। इसरो ने कहा कि ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण रॉकेट (पीएसएलवी) का 50वां मिशन, पीएसएलवी-सी48 श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्चपैड से बुधवार को अपराह्न तीन बजकर 25 मिनट पर उड़ान भरेगा।

यह भी पढ़े: राज्‍यसभा में आज पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन विधेयक

बतादें कि कृषि, वन एवं आपदा प्रबंधन में सहायता उपलब्ध कराने के मकसद से तैयार किया गया 628 किलोग्राम भार वाला यह उपग्रह अपने साथ नौ छोटे उपग्रहों को ले जाएगा। इनमें इजराइल, इटली, जापान का एक-एक और अमेरिका के छह उपग्रह शामिल होंगे। इसरो ने कहा कि मंगलवार को दोपहर चार बजकर 40 मिनट पर रिसैट-2बीआर1 के लिए उल्टी गिनती चालू हो गयी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended