संजीवनी टुडे

इसरो ने पूरा किया Chandrayaan 2 का लॉन्च रिहर्सल, कल होगा प्रक्षेपण

संजीवनी टुडे 21-07-2019 10:58:07

इसरो ने चंद्रयान-2 के लॉन्च व्हीकल जीएसएलवी मार्क 3-एम1 के लॉन्च रिहर्सल को पूरा कर लिया है साथ ही चंद्रयान-2 का प्रदर्शन सामान्य ही पाया गया है।


नई दिल्ली। इसरो ने चंद्रयान-2 के लॉन्च व्हीकल जीएसएलवी मार्क 3-एम1 के लॉन्च रिहर्सल को पूरा कर लिया है साथ ही चंद्रयान-2 का प्रदर्शन सामान्य ही पाया गया है। 

इसरो ने जानकारी देते हुए बताया की  चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण कल (सोमवार) को दोपहर 2.43 बजे होगा। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च होगा। इस बीच इसरो के पूर्व प्रमुख एएस किरण कुमार ने कहा है कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हम सोमवार के इवेंट के लिए तैयार हैं। 

चंद्रयान-2 का वजन 3,877 किलो
चंद्रयान-2 को भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। इस रॉकेट में 3 मॉड्यूल ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) होंगे। इस मिशन के तहत इसरो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर को उतारेगा। इस बार चंद्रयान-2 का वजन 3,877 किलो होगा। लैंडर के अंदर मौजूद रोवर की रफ्तार 1 सेमी प्रति सेकंड रहेगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

आपको बता दें कि 15 जुलाई को तकनीकी खराबी के कारण आखिरी समय में चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को टाल दिया गया था। जिसके बाद में वैज्ञानिकों ने कहा था कि लॉन्च व्हीकल में तकनीकी खराबी के कारण प्रक्षेपण को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था। वहीं ISRO ने बड़ी दुर्घटना से बचने के लिए प्रक्षेपण कुछ समय के लिए रोक दिया था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended