संजीवनी टुडे

नीरव के भाई निहाल पर इंटरपोल का रेड काॅर्नर नोटिस

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-09-2019 22:21:14

पीएनबी धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के सौतेले भाई निहाल मोदी के खिलाफ रेड काॅर्नर नोटिस जारी किया है।


नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अपील पर इंटरपोल ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के सौतेले भाई निहाल मोदी के खिलाफ रेड काॅर्नर नोटिस जारी किया है। निहाल बेल्जियम का नागरिक है।

यह खबर भी पढ़ें: ​नौसेना की बड़ी उपलब्धि, एलसीए की ‘अरेस्टेड लैंडिंग’ सफल, अब विक्रमादित्य का किया जाएगा परीक्षण

निहाल भी इस मामले में एक आरोपी है जिसके खिलाफ मुंबई की विशेष धनशोधन रोकथाम अधिनियम अदालत में शिकायत दर्ज है। अदालत ने निहाल के खिलाफ दो अलग-अलग गैर-जमानती वारंट भी जारी किए हैं।

आरोपी निहाल नीरव के ट्वीन फील्ड्स इनवेस्टमैंट लिमिटेड एण्ड बेली बैंक और बिडल व्यापार को देखता था। इन दोनों कंपनियों में नीरव की फर्जी कंपनियों से पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर आए थे। यह धन पीएनबी धोखाधड़ी से ही आया था।

अंतरराष्ट्रीय अपराध पुलिस संगठन (इंटरपोल) अपने सदस्य देशों की अपील पर किसी भगोड़े अपराधी के खिलाफ यह नोटिस जारी करता है। इसके जरिए वो अपने 194 सदस्य देशों को जानकारी देता है कि यह आरोपी देखा जाए तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए जिससे प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू हो सके।

ईडी के अनुसार पीएनबी धोखाधड़ी मामले के खुलासे के बाद निहाल ने दुबई और हांगकांग में नीरव मोदी की कंपनियों के फर्जी निदेशकों के मोबाइल फोन नष्ट किए थे। उसने उन्हें दूसरे देश पहुंचाने की व्यवस्था की थी।

गौरतलब है कि नीरव मोदी लंदन की जेल में है। भारतीय एजेंसियों की अपील पर मार्च में उसकी गिरफ्तारी हुई थी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended