संजीवनी टुडे

ए320 निओ विमान की उडान में वजन संतुलित रखने के निर्देश

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 18-09-2019 17:25:58

यूरोपीय विमानन नियामक के एक दिशा-निर्देश के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विमान सेवा कंपनियों को ए320 निओ विमान की उडान के दौरान भार संतुलन बनाये रखने के लिए कहा है।


नई दिल्ली। यूरोपीय विमानन नियामक के एक दिशा-निर्देश के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विमान सेवा कंपनियों को ए320 निओ विमान की उडान के दौरान भार संतुलन बनाये रखने के लिए कहा है।

यह खबर भी पढ़ेपत्रकारों ने जम्मू, लद्दाख और कश्मीर घाटी का किया दौरा, कहा- लोगों में है अजीब-सा खौफ!

नागर विमानन महानिदेशक अरुण कुमार ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि यूरोपीय यूनियन विमानन सुरक्षा प्राधिकरण (ईएएसए) ने सिम्युलेटर जाँच के दौरान एयरबस के ए320 निओ विमानों की उडान के दौरान उनके भार संतुलन में कुछ समस्या पायी थी। इसके बाद उसने एक दिशा-निर्देश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि विमान सेवा कंपनियाँ अपने कार्गो को रखने और यात्रियों को सीट आवंटन में यह सुनिश्चित करे कि विमान का गुरुत्व केंद्र इधर-उधर न हो।

श्री कुमार ने स्पष्ट किया कि वास्तविक उड़ान के दौरान अब तक इस तरह की कोई समस्या नहीं पायी गयी है। उन्होंने कहा कि डीजीसीए ने कोई नया दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है, बल्कि वह ईएएसए के दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित कर रहा है।

नागर विमानन महानिदेशक ने बताया कि देश में इस समय चार विमान सेवा कंपनियों के बेड़े में ए320 निओ विमान हैं। इस बारे में संबंधित एयरलाइंस के साथ 07 अगस्त को पहली बैठक हुई थी और इसके बाद अनुपालना समीक्षा बैठक लगातार हो रही है। मंगलवार को भी ऐसी एक बैठक हुई है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended