संजीवनी टुडे

भारत-सऊदी अरब निवेश और व्यापार पर बढ़ायेंगे सहयोग

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-09-2019 16:24:50

भारत और सऊदी अरब अमीरात ने आपसी निवेश और व्यापार बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा है कि दोनों देश आपसी संपर्क और कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने पर जोर देंगे।


नई दिल्ली। भारत और सऊदी अरब अमीरात ने आपसी निवेश और व्यापार बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा है कि दोनों देश आपसी संपर्क और कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने पर जोर देंगे।

यह खबर भी पढ़ें: लोकतंत्र की कसौटी पर खरा उतरने के लिए ‘मंथन’ जैसे कार्यक्रम आवश्यक: योगी

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गाेयल और अरब सऊदी अरब के शहजादे शेख हमाद बिन जायेद अल नाहयान की सह अध्यक्षता में ‘भारत-सऊदी अरब अमीरात निवेश उच्च स्तरीय कार्यबल’ की सातवीं बैठक के बाद कल देर एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों देश आपसी निवेश और व्यापार बढ़ाने के संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए जोर देंगे। 

बैठक में दोनों पक्षों के बीच व्यापार एवं निवेश की प्रगति पर विस्तृत रुप से चर्चा की गयी। बैठक में दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया। दोनों देशों के बीच वर्ष 2017 में व्यापक रणनीतिक भागीदारी समझौते के क्रियान्वयन के बाद कार्य बल का गठन दोनों देशों के आर्थिक संबंधों को मजबूती देने के लिए किया गया है।

कार्यबल की सातवीं बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के क्षेत्रों की पहचान की गयी। दोनों पक्षों के बीच वायुयान सेवा समझौते से संबंधित बाधाओं पर भारतीय पक्ष ने सकारात्मकता से विचार करने का आश्वासन दिया। दोनों पक्षों ने कारोबारियों में विश्वास बहाली के लिए द्विपक्षीय न्यायिक सहयोग पर बल दिया जिससे व्यवसायिक मामलों का निपटारा शीघ्रता से निपटारा हो सके। बैठक में भारतीय बैंकिंग क्षेत्र, संपदा प्रबंधन और प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश पर विचार-विमर्श किया गया। यह संयुक्त बयान सोमवार को यहां जारी किया गया।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended