संजीवनी टुडे

विश्व स्वास्थ्य संगठन में बढ़ी भारत की भूमिका, 34 सदस्यी कार्यकारी बोर्ड में शामिल

संजीवनी टुडे 20-05-2020 10:33:56

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा ने अपने कार्यकारी बोर्ड में भारत समेत दस देशों को शामिल किया है।


नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा ने अपने कार्यकारी बोर्ड में भारत समेत दस देशों को शामिल किया है। इसमें यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, रूस, घाना, ओमान, मेडागास्कर, बोतस्वाना, कोलंबिया और गिनी शामिल हैं। यह देश तीन साल के लिए इस बोर्ड के सदस्य होंगे। 

इस बोर्ड के अध्यक्ष पद के लिए भारत की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन इस बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार संभाल सकते हैं। वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग में भी भारत की भूमिका अहम रही है। इस जंग में भारत ने 115 से अधिक देशों को हाईड्रॉक्सी क्लोरक्वीन दवा भेज कर मदद की है। 

उल्लेखनीय है कि जापान की डॉ हिरोकी नकातानी डब्ल्यूएचओ के 34 सदस्यों के बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष हैं। भारत के नामित को नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंगलवार (19 मई) को 194 देशों के विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में पारित किया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्वास्थ्य सभा की बैठक हर साल जिनेवा में होती है। 

इस बार यह बैठक 18-19 मई को वीडियो क़ॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई थी। इस सभा के दुनिया भर में 194 देश सदस्य हैं। इस बार की बैठक का केन्द्र वैश्विक महामारी कोरोना रही। दुनिया भर में इससे निपटने के प्रयास व कारगर कदमों पर चर्चा की गई और दुनिया में चल रहे अध्ययन, शोध में परिस्पर सहयोग पर जोर दिया गया।

यह खबर भी पढ़े: स्टूडेंट ने अभिनेता सोनू सूद से लगाई मदद की गुहार, कहा- मेरी मां बहुत बीमार है, प्लीज़ मेरी मदद कीजिए

यह खबर भी पढ़े: मॉडल कुब्रा सैत ने 'सेक्रेड गेम्स' में कुक्कू की भूमिका से बनाई अपनी पहचान, बोलीं- अब मेकर्स मेरे पास आते हैं क्योंकि...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended