संजीवनी टुडे

आईएमएफ में भारत के कार्यकारी निदेशक ईडी सुबीर गोकर्ण का निधन

संजीवनी टुडे 31-07-2019 20:47:00

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत के कार्यकारी निदेशक डॉ सुबीर विट्ठल गोकर्ण का बुधवार को संक्षिप्त बीमारी के बाद अमेरिका में निधन हो गया।


नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत के कार्यकारी निदेशक डॉ सुबीर विट्ठल गोकर्ण का बुधवार को संक्षिप्त बीमारी के बाद अमेरिका में निधन हो गया। डॉ गोकर्ण का जन्म तीन अक्टूबर 1959 को हुआ था और उनका कैरियर बहुत शानदार रहा। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री गोकर्ण ने दिसंबर 2015 में आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड के ईडी (भारत) का कार्यभार संभाला था और उनका कार्यकाल इस वर्ष अक्टूबर में समाप्त होने वाला था। आईएमएफ में नियुक्त होने से पहले डॉ गोकर्ण नयी दिल्ली में ब्रुकिंग्स इंडिया में अनुसंधान मामलों के निदेशक थे। उनका नाम भारतीय रिजर्व बैंक के सबसे कम्र उम्र के उप-गवर्नर बनने वालों में शामिल है। इसके अलावा उन्होंने एप्लाइड इकोनॉमिक्स रिसर्च के स्टैंडर्ड एंड पुअर्स नेशनल काउंसिल और इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च के साथ भी काम किया।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डॉ गोकर्ण के निधन पर शोक प्रकट किया और आईएमएफ में भारत के लिए उनके योगदान को याद किया। डॉ गोकर्ण के परिवार में उनकी पत्नी ज्योत्सना बापत और बेटी कनक गोकर्ण हैं। वित्त मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा, “ देश के लिए उनके बहुमूल्य योगदान के वास्ते उन्हें हमेशा याद किया जाता रहेगा।”इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी डॉ गोकर्ण के निधन पर शोक व्यक्त करते हुये ट्वीट किया, “प्रसिद्ध अर्थशास्त्री श्री सुबीर गोकर्ण के असामयिक निधन से देश को बहुत बड़ी क्षति हुई है। जटिल आर्थिक मुद्दों पर उनकी गहरी समझ और बिना किसी हेरफेर के स्पष्ट रूप से बोलने का उनका साहस बहुत याद आएगा।”

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी डॉ गोकर्ण के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, “ प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व उप-गवर्नर सुबीर गोकर्ण के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ।”उन्होंने कहा, “डॉ सुबीर गोकर्ण एक बहुत अच्छे अर्थशास्त्री थे। उन्होंने आईएमएफ में भारत के ईडी के रूप में भी बहुत अच्छा कार्य किया। मेरी संवेदनाएं उनके शोक संतप्त परिवार के साथ हैं। ”

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended