संजीवनी टुडे

भारतीय रेलवे ने जारी किया "यूटीएस ऑन मोबाइल" ऐप, यात्रियों को मिलेगी विशेष सुविधाएं

संजीवनी टुडे 14-06-2018 22:26:55

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन के लिए अनेक सुविधाएं दी है। रेलवे डिजिटलीकरण के माध्यम से कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए "यूटीएस ऑन मोबाइल" एप से कैशलेस टिकट देने की सुविधा शुरू कर रहा है। रेलवे के अनुसार रेल सूचना प्रणाली केन्द्र "क्रिस" ने एक मोबाइल आधारित एप "यूटीएसऑन मोबाइल" तैयार किया है। यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन दोनों के लिए है।

यह ऐप सीजर और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण व आर-वॉलेट की बकाया राशि देखने, अपडेट करने व अपनी प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री आदि की सुविधा देता है। रेलवे की सूचना प्रणाली केंद्र ने यूटीएस ऑन मोबाइल नामक ऐप विकसित की है। इस को ऐप गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे द्वारा इस ऐप के उपयोग की जानकारी दी गई है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

यूजर को इसमें अपना मोबाइल नबंर, नाम, शहर, टिकट का प्रकार, क्लास, यात्रियों की संख्या और जिस रूट पर बार-बार यात्र करते हैं उसकी जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन के साथ ही उनका जीरो बैलेंस के साथ आर-वॉलेट एक्टिवेट हो जाएगा और यात्रियों को इसके लिए कोई अलग चार्ज नहीं देना होगा। आर-वॉलेट को यूजर किसी भी यूटीएस काउंटर या वेबसाइट से रिचार्ज कर सकता है। यात्री बिना टिकट का प्रिंट लिए यात्रा कर सकते हैं और ट्रेन में टिकट मांगे जाने पर ऐप पर इसे दिखा सकते हैं। इस एप से रेलवे में समय और काम की बचत होगी।

Rochak News Web
Tags
Share

More From national

Trending Now
Recommended