संजीवनी टुडे

भारतीय रेल 'किसानों के लिए स्पेशल पार्सल ट्रेन' चलाने वाली पहली रेलवे

संजीवनी टुडे 06-08-2020 15:51:16

रेल मंत्रालय ने शुक्रवार से देश में पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इस सप्ताह की ट्रेन के शुरू होने से, महाराष्ट्र और बिहार के किसान अपने उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचा सकेंगे


नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने शुक्रवार से देश में पहली 'किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन' चलाने की घोषणा की है। इस सप्ताह की ट्रेन के शुरू होने से, महाराष्ट्र और बिहार के किसान अपने उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में इस साल की शुरुआत में किसान स्पेशल ट्रेन शुरू करने की घोषणा की। इसने सार्वजनिक कृषि-भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से खराब कृषि उत्पादों के लिए कोल्ड सप्लाई चेन के परिवहन की परिकल्पना की।

 रेल मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि मध्य रेलवे द्वारा किसानों को राहत देने के लिए साप्ताहिक "किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन" 7 अगस्त से 30 अगस्त तक देवलाली (महाराष्ट्र) और दानापुर (बिहार) के बीच चलने वाली है। इससे सब्जियां, फल आदि समय पर आसानी से उपभोक्ताओं तक पहुंच सकेंगे।

 मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि साप्ताहिक ट्रेन हर शुक्रवार सुबह 11 बजे देवलाली से दानापुर की ओर जाएगी और अगले दिन 18.45 बजे दानापुर पहुंचेगी। हर रविवार को दोपहर 12 बजे दानापुर से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7.45 बजे देवलाली पहुंचेगी। इन ट्रेनों में 10 पार्सल वैन और एक लगेज ब्रेक वैन होगी। यह ट्रेन 1519 किलोमीटर की इस यात्रा को 31:46 घंटे में कवर करेगी। ये ट्रेनें रास्ते में मनमाड, जलगाँव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छोकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर स्टेशनों पर रुकेंगी।

मध्य रेलवे का भुसावल मंडल मुख्य रूप से कृषि आधारित प्रभाग है। नासिक और आसपास के क्षेत्र में बड़ी मात्रा में ताजी सब्जियां, फल, फूल, प्याज और अन्य खराब होने वाले खाद्य उत्पाद तैयार किए जाते हैं। इन उत्पादों को मुख्य रूप से पटना, प्रयागराज, कटनी, सतना आदि क्षेत्रों के आसपास ले जाया जाता है। ट्रेन को नाशिक रोड पर निर्धारित ठहराव प्रदान किया गया है। इससे किसानों को बहुत मदद मिलेगी, क्योंकि माल भाड़ा P 'के पैमाने पर वसूला जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: राम मंदिर: भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद आग बबूला हुआ यह मुस्लिम नेता, कहा-मंदिर तोड़कर फिर से बनाई जाएगी मस्जिद

यह खबर भी पढ़े: सुषमा स्वराज की पुण्यतिथि पर भावुक हुए शिवराज, कहा- दीदी ने कभी किसी को निराश नहीं किया

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended