संजीवनी टुडे

भारतीय रेलवे ने रचा नया इतिहास, 167 साल के इतिहास में पहली बार पाई ऐसी कामयाबी

संजीवनी टुडे 02-07-2020 19:03:54

भारतीय रेलवे ने हासिल की बड़ी उपलब्धि


नई दिल्ली। देश की लाइफलाइन मानी जाने वाली भारतीय रेलवे एक नया इतिहास रच दिया है। 1 जुलाई को चलीं 201 ट्रेनें बिना देर किए अपने समयानुसार निर्धारित स्टेशन पर पहुंचीं। रेलवे की ओर से बयान आया है कि भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब सभी 100 फीसदी ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर चलने और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने में कामयाब रही हैं। 01 जुलाई को चलीं 201 ट्रेनों में से कोई भी ट्रेन लेट नहीं हुई। रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इससे पहले 23 जून को 99.54 फीसदी ट्रेनें अपने समय की पाबंदी पर चलीं, तब केवल एक ट्रेन लेट हुई थी। 

जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने बीते दिन यानी 1 जुलाई को 201 ट्रेनों का परिचालन किया और ये सभी ट्रेनें अपने बिल्कुल फिक्स समय पर चलीं और गंतव्‍य स्‍टेशन पर भी अपने समय पर ही पहुंचीं।  इस तरह भारतीय रेलवे ने पहली बार ट्रे्न के टाइम पर खुलने और पहुंचने के मामले में 100 फीसदी सफलता हासिल की है।  कहा जा रहा है कि यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि एक भी ट्रेन लेट नहीं हुई। 

बता दें कि भारत में रेलवे का इतिहास 167 साल पुराना है। यहां अंग्रेजी शासन काल में 1853 में रेलवे की शुरुआत हुई थी। तब से लेकर अब तक भारतीय रेलवे में ट्रनों के संचालन में 100 फीसदी सही टाइमिंग कभी नहीं रही। 

वहीं, बीते दिन इंडियन रेलवे ने पटरियों पर दो किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। इस ट्रेन को सुपर एनाकोंडा नाम दिया गया है यह पहला मौका रहा जब देश में दो किलोमीटर लंबी ट्रेन दौड़ाई गई। 

यह खबर भी पढ़े: भारत और रूस के बीच हुई बड़ी डिफेंस डील, इन 33 खतरनाक विमानों को खरीदने की मिली मंजूरी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended