संजीवनी टुडे

टोक्यो ओलम्पिक खेलों में भारतीय खिलाड़ी अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करेंगे: रिजीजु

संजीवनी टुडे 25-07-2019 14:30:03

अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलों में भारतीय खिलाड़ी अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करेंगे।


नई दिल्ली। सरकार ने गांवों और कस्बों की खेल प्रतिभाओं को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाते हुए लोकसभा में गुरुवार को कहा कि अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलों में भारतीय खिलाड़ी अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री किरण रिजीजु ने प्रश्नकाल के दौरान भाजपा की किरण खेर के एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके तहत वह गांवों एवं कस्बों की प्रतिभाओं को शत-प्रतिशत मदद करेगी। 

श्री रिजिजु ने कहा कि देश में खेलों को प्रोत्साहित करने की सरकार की मंशा इसी बात से साबित होती है कि पहले खेल कोच को एक लाख से दो लाख रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाता था, लेकिन आज यह अधिकतम सीमा समाप्त कर दी गयी है और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच के लिए सरकार 10 लाख रुपये प्रतिमाह तक देने को तैयार है। 

उन्होंने एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में यह स्वीकार किया कि रियो ओलम्पिक में देश का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था और यही कारण है कि सरकार ने ‘खेलो इंडिया’ जैसे कार्यक्रम की शुरुआत करके देश में खेल संस्कृति विकसित की है। उन्होंने बताया कि अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलों की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है तथा भारतीय दल में खिलाड़ियों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक होगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended