संजीवनी टुडे

Photos: पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना का जोरदार शक्ति प्रदर्शन, देखकर दुश्मनों की उडी नींद!

संजीवनी टुडे 18-09-2019 21:46:40

सेना एक ओर सियाचिन ग्लेशियर में पाक के सामने सीना ताने खड़ी है तो दूसरी तरफ चीन की चुनौतियों का सामना कर रही है।


नई दिल्ली। आसमान से कूदते भारतीय सैनिक, पानी के अंदर चलता टैंक और रात में भी सेना को सप्‍लाई पहुंचाते भारतीय वायुसेना के विमान, कुछ ऐसा नजारा दिखा मंगलवार को ईस्टर्न लद्दाख में।

यह खबर भी पढ़े:पाकिस्तान की नापाक हरकत: पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने से किया मना, कुरैशी बोले...

चीन के साथ हालिया तनाव के बीच भारतीय सेना और एयरफोर्स ने लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में जोरदार युद्धाभ्‍यास कर दुश्‍मन को अपनी सैन्‍य ताकत का अहसास कराया। सेना के इस अभ्यास को देखने मंगलवार को उत्तरी कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह भी पहुंचे। 

ु

उनके साथ फास्ट एंड फरी कोर के जीओसी वाईके जोशी भी थे। इस युद्धाभ्यास में सेना ने टैंक, आर्टिलरी सहित पैराट्रूपर्स और अन्य विशेष प्लान के साथ यह अभ्यास किया।

दुश्मन से लड़ने के लिए सेना की ओर से की गई तैयारियों और उपलब्ध हथियारों को देखकर जीओसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उत्तरी कोर युद्ध में उत्कृष्टता की विरासत को आगे भी जारी रखेगी। बताया जा रहा है कि भारत सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान अमेरिका निर्मित ट्रांसपोर्ट प्‍लेन सी 130जे, इजरायल निर्मित हेरोन यूएवी और रूस निर्मित एमआई 17वी5 चॉपर का भी इस्‍तेमाल किया।

ु

भारतीय सेना के पास नए हथियार और उपकरण आने से सेना की लड़ने की क्षमता भी बढ़ेगी। उन्होंने अधिकारियों और जवानों से दुश्मन पर कड़ी नजर रखने को भी कहा। लद्दाख में सेना चुनौतीपूर्ण हालात में काम कर रही है। एक ओर सियाचिन ग्लेशियर में पाक के सामने सीना ताने खड़ी है तो दूसरी तरफ चीन की चुनौतियों का सामना कर रही है। 

ु

बता दे कि , गत दिनों लेह की पैंगोंग झील में भारतीय इलाके में चीन सैनिकों की घुसने की कोशिश को सेना ने नाकाम कर दिया था। ऐसे में मंगलवार को थलसेना अध्यक्ष ने सेना की चौदह कोर के जीओसी और फील्ड कमांडरों के साथ बैठक कर क्षेत्र के हालात का भी जायजा लिया।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended