संजीवनी टुडे

भारतीय सेना के जवानों ने बांग्लादेश का किया सप्ताह व्यापी दौरा

संजीवनी टुडे 12-07-2019 21:01:07

भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच सॉफ्ट पावर एक्सचेंज प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में भारतीय सेना के मध्य स्तर के 15 अधिकारियों ने अपने जीवनसाथी के साथ 06-12 जुलाई तक बांग्लादेश का दौरा किया है।


कोलकाता। भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच सॉफ्ट पावर एक्सचेंज प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में भारतीय सेना के मध्य स्तर के 15 अधिकारियों ने अपने जीवनसाथी के साथ 06-12 जुलाई तक बांग्लादेश का दौरा किया है। भारतीय सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय की ओर से शुक्रवार शाम इस बारे में विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी गई है। इस बारे में बताया गया है कि भारतीय सेना के प्रतिनिधिमंडल को कोलकाता में बांग्लादेश के विमान में एअरलिफ्ट कर अपने देश ले गए थे। 

यह द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह अपनी तरह का पहला मामला है, जिसमें भारतीय सेना के 15 मध्यम स्तर के अधिकारी, अपने जीवनसाथी के साथ बांग्लादेश गए थे। इसके पहल बांग्लादेश सेना के 25 युवा जोड़े पहले 26 नवंबर से दो दिसंबर, 2018 को दिल्ली, आगरा और कोलकाता आए थे। यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने बांग्लादेश सेना के वरिष्ठ अधिकारियों, बंग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त और बांग्लादेश सेना के मध्य स्तर के अधिकारियों के साथ बातचीत की। 


विभिन्न आधिकारिक समारोहों के अलावा, प्रतिनिधिमंडल ने बिजॉयकेटॉन संग्रहालय, राष्ट्रीय संसद, कॉक्स बाजार, प्रयाश, लिबरेशन वॉर म्यूज़ियम और सांस्कृतिक हितों के कुछ अन्य स्थानों का भी दौरा किया। भारतीय सेना का प्रतिनिधिमंडल 12 जुलाई को बांग्लादेश सेना के एक सेवा विमान से कोलकाता पहुंचा है। इस यात्रा का उद्देश्य सैन्य सहयोग को बढ़ाना था। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended