संजीवनी टुडे

भारत ने कहा- जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी करने से बाज आए चीन

संजीवनी टुडे 05-08-2020 21:40:40

भारत ने जम्मू-कश्मीर में किए गए संवैधानिक बदलाव के बारे में चीन की आलोचना को खारिज करते हुए कहा है कि इस मामले में चीन को बोलने का कोई अधिकार नहीं है।


नई दिल्ली। भारत ने जम्मू-कश्मीर में किए गए संवैधानिक बदलाव के बारे में चीन की आलोचना को खारिज करते हुए कहा है कि इस मामले में चीन को बोलने का कोई अधिकार नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने चीन की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि चीन का इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है। प्रवक्ता ने चीन को सलाह दी कि वह अन्य देशों के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने से बाज आए।         

उल्लेखनीय है कि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक पत्रकार वार्ता में जम्मू-कश्मीर में किए गए संवैधानिक बदलाव को अवैध और गैर-कानूनी बताया था। प्रवक्ता ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का हवाला देते हुए कहा था कि जम्मू-कश्मीर का मामला भारत और पाकिस्तान को विरासत में मिला है। इसका समाधान संबद्ध पक्षों को बातचीत से करना चाहिए। प्रवक्ता का कहना था कि जम्मू-कश्मीर में यथा स्थिति में किया गया कोई भी एकतरफा बदलाव गैर-कानूनी और अवैध है।

चीन की यह प्रतिक्रिया जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली वर्षगांठ पर आई है। पाकिस्तान ने भी आज का दिन काला दिवस के रूप में मनाया है।

यह खबर भी पढ़े: अयोध्या में राममंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस के कई नेता जता चुके खुशी

यह खबर भी पढ़े: राहुल गांधी ने मर्यादा पुरुषोत्तम राम को बताया सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended