संजीवनी टुडे

भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्ट-अप हब: राजीव रंजन

संजीवनी टुडे 13-06-2019 18:53:33

युवाओं की बेहतरी के लिए केंद्र सरकार के कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि देश के युवाओं के सपनों को बल देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से शुरू की गयी स्टार्ट-अप इंडिया योजना जिंदगी में कुछ नया करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए किसी वरदान के समान बन चुकी है ।


पटना। युवाओं की बेहतरी के लिए केंद्र सरकार के कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि देश के युवाओं के सपनों को बल देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से शुरू की गयी स्टार्ट-अप इंडिया योजना जिंदगी में कुछ नया करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए किसी वरदान के समान बन चुकी है । राजीव रंजन ने गुरुवार को यहाँ कहा कि अपने पिछले कार्यकाल में सरकार ने स्टार्ट-अप कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए इन कंपनियों के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने के साथ-साथ कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की थीं, जिसके परिणामस्वरूप आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्ट-अप हब बन चुका है । उल्लेखनीय है कि अभी तक देश में कुल 18,600 स्टार्ट-अप को मान्यता प्रदान की जा चुकी है, जिससे लाखों की संख्या में नए रोजगार सृजित हुए हैं। युवाओं को स्टार्ट-अप लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं । 

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्टार्ट-अप में निवेश की सीमा बढ़ाने के साथ ही  कर के नियमों में ढील देते हुए स्टार्टअप की परिभाषा को बदल दिया है, जिससे युवाओं को पूंजी जमा करने में काफी आसानी हो रही है । भाजपा नेता ने कहा कि सरकार ने स्टार्ट-अप पर लगने वाले अनुमानित कर के लिए टर्नओवर की सीमा 1 करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये, यानी दुगना कर दी। इसके अलावा स्टार्ट-अप सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए युवाओं को होने वाली पूंजी की समस्या को भी प्रधानमंत्री मोदी ने खत्म कर दिया है । राजीव रंजन ने कहा कि युवाओं को इनोवेशन्स की सुविधा प्रदान करने के लिए मोदी सरकार ने फंड और फंड्स नाम से एक कोष का निर्माण किया है, जिसमें 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है । उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों की वजह से स्टार्ट-अप का दायरा सिर्फ डिजिटल और टेक इनोवेशन तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि कृषि, सामाजिक क्षेत्र और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में भी स्टार्ट-अप आ गए हैं । उन्होंने कहा कि युवाओं का भविष्य संवारने के साथ-साथ यह योजना देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत कर रही है । 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended