संजीवनी टुडे

भारत जलवायु परिवर्तन पर अपने लक्ष्य से बेहतर कर सकता है : एल्बा

संजीवनी टुडे 24-07-2019 01:45:00

इस साल सितंबर में अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में होने वाली जलवायु शिखर बैठक के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के राजदूत लूई एल्फोंसो डी एल्बा ने मंगलवार को कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन पर अपने मूल लक्ष्य से भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।


नई दिल्ली।  इस साल सितंबर में अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में होने वाली जलवायु शिखर बैठक के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के राजदूत लूई एल्फोंसो डी एल्बा ने मंगलवार को कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन पर अपने मूल लक्ष्य से भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। सरकार, गैर-सरकारी संगठनों और उद्योग जगत के साथ यहाँ दो दिन तक बैठकों की दौर के बाद श्री एल्बा ने संवाददाताओं से कहा, “पिछले दो दिन में मैंने (भारत के) विदेश मंत्रालय, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय तथा ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। मैंने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और गैर-सरकारी संगठनों से भी बात की। मैंने सरकार से सितंबर में होने वाली बैठक में महत्त्वाकांक्षी योजना के साथ आने के लिए कहा है। ...भारत अपने मूल लक्ष्य को भी पार कर सकता है। उसे पता है कि क्या करना है। कृषि, वायु गुणवत्ता और अन्य मुद्दों पर वह अच्छा काम कर रहा है।”

उन्होंने बताया कि जलवायु शिखर बैठक से पहले दो भारतीय कंपनियों डालमिया सीमेंट और महिंद्रा समूह समेत 16 देशों की 28 कंपनियों ने तापमान वृद्धि को औद्योगिक युग से पहले के मुकाबले 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने की प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने कहा कि ये बड़ी कंपनियाँ हैं जिनका बाजार पूँजीकरण 13 खरब डॉलर है। साथ ही इन कंपनियों ने वर्ष 2050 तक कार्बन उत्सर्जन निरपेक्ष बनने का भी संकल्प लिया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि ने कहा कि 20 साल तक बैठकों और चर्चाओं के बाद अब प्रतिबद्धताओं को लागू करने का समय आ गया है। पेरिस जलवायु सम्मेलन में तापमान वृद्धि को औद्योगिक युग से पहले के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस की सीमा में रखने का फैसला किया गया था। अब लक्ष्य को और कड़ा करते हुये 1.5 डिग्री सेल्सियस करने के बारे में उन्होंने कहा कि तापमान में दो डिग्री और 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के कारण होने वाले नुकसान में काफी अंतर होगा। उन्होंने कहा कि पेरिस सम्मेलन में भी ‘दो डिग्री सेल्सियस और यदि संभव हो तो 1.5 डिग्री सेल्सियस’ की बात कही गयी थी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended