संजीवनी टुडे

भारत और ब्रिटेन रचेंगे नये ऐतिहासिक व्यापारिक रिश्ते

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-08-2019 15:49:33

भारत और ब्रिटेन ने अपने ऐतिहासिक व्यापारिक रिश्तों को नये आयाम देने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कृषि, मत्स्य पालन, बुनियादी ढ़ांचा और सेवा क्षेत्र में सहयोग और सुदृढ़ करने की सहमति जतायी है।


नई दिल्ली। भारत और ब्रिटेन ने अपने ऐतिहासिक व्यापारिक रिश्तों को नये आयाम देने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कृषि, मत्स्य पालन, बुनियादी ढ़ांचा और सेवा क्षेत्र में सहयोग और सुदृढ़ करने की सहमति जतायी है।

यह खबर भी पढ़े: आईबीसी में संशोधन को सुप्रीम कोर्ट ने ठहराया वैध

भारत-ब्रिटेन संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति (जेटको) की पिछले दिनों लंदन में 13वीं बैठक में यह सहमति व्यक्त करते हुए दोनों पक्षों ने कहा कि दोनों देश अपनी रणनीतिक आर्थिक साझेदारी और अपने बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार संबंधों की मजबूती बनायें रखेंगे और इसका और अधिक विकास करेंगे। 

आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन और भारत के बीच व्यापार में पिछले तीन वर्षों (2015-2018) के दौरान कुल व्यापार में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। दोनों देशों का कुल आपसी व्‍यापार 20.5 अरब पौंड का हो गया है। वस्‍तुओं के निर्यात में 29 प्रतिशत तथा सेवा निर्यात में 24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वस्‍तुओं का व्यापार 13.3 अरब पौंड और सेवाओं का व्‍यापार 7.2 अरब पौंड का हो गया है।

यह खबर भी पढ़े: SSC recruitment 2019 : कर्मचारी चयन आयोग ने 1351 पदों के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, ऐसे करें आवेदन

दोनों देशों ने व्यापार की बाधाओं को कम करने के लिए संयुक्त प्रयासों का विस्तार करने के प्रति भी कटिबद्धता दोहराई। यूरोपीय संघ के बाहर होने की घोषणा के बाद ब्रिटेन ने अपनी स्वतंत्र व्यापार नीति बनायी है और अपने व्यापारिक साझेदारों के साथ नए तौर तरीके अपना रहा है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 लाख करोड डालर का आकार लेने के लिए मजबूत व्यापारिक साझेदारों की तलाश है। इस तरह से दोनों देश एक दूसरे की आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended