संजीवनी टुडे

स्वतंत्रता दिवस: इमरान ने भारत और RSS पर बोला दावा, तो फिर मोदी ने ऐसे उतारी इज्जत!

संजीवनी टुडे 15-08-2019 22:33:23

आज 15 अगस्त को भारत ने अपना 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया।


नई दिल्ली। पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को मनाता है। इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को मुजफ्फराबाद में पाक अधिकृत कश्मीर की असेम्बली में अपना भाषण दिया। 

यह खबर भी पढ़ें: इमरान खान के हमले का पीएम मोदी ने इस अनोखे अंदाज में दिया जवाब

वही आज 15 अगस्त को भारत ने अपना 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर गुरुवार को लाल किले की प्राचीर से भाषण दिया। ब्रिटिश हुकूमत से 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता हासिल हुई थी।  

इसमें खास बात ये रही कि, इमरान खान के भाषण का अधिकतर हिस्सा भारत और पीएम मोदी पर निशाना साधने में रहा। अपने भाषण में इमरान ने कश्मीर का भी बहुत बार उल्लेख किया। वहीं पीएम मोदी ने अपने 92 मिनट के भाषण में एक बार भी पाकिस्तान या इमरान खान के नाम का जिक्र नहीं किया। इस तरह मोदी ने पाकिस्तान या इमरान का नाम नहीं लेकर उनकी इज्जत उतारी। 

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान को बधाई दी जो 19 अगस्त को अपना 100वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इंडिया टुडे के डेटा इंटेलीजेंस यूनिट (DIU) ने दोनों प्रधानमंत्रियों के भाषण में बोले गए शब्दों का तुलनात्मक विश्लेषण किया। 

इमरान खान ने भाषण में क्या-क्या बोला?

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के स्वतंत्रता दिवस भाषण में 'कश्मीर' ही छाया रहा। साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर इमरान की घबराहट-बेचैनी भी उनके भाषण में खूब दिखी। इमरान के भाषण में जो शब्द बार बार आया, वो था 'आइडियोलॉजी' (विचारधारा). इमरान ने इस शब्द का 23 बार अपने भाषण में इस्तेमाल किया। दूसरे नंबर पर इमरान ने 'कश्मीर' का 20 बार जिक्र किया। इमरान ने 'लोग' शब्द का 14 बार उल्लेख किया। हालांकि यहां एक अजीब बात भी दिखी। पाकिस्तान के लोगों की जगह इमरान ने अपने भाषण में 'कश्मीर' के लोगों का 17-18 बार जिक्र किया।  

इमरान ने 'पाकिस्तान' शब्द का इस्तेमाल 12 बार किया जो भाषण में बोले गए ‘कश्मीर’ शब्द से काफ़ी कम था। ऐसा पीएम मोदी के भाषण में नहीं दिखा, उन्होंने किसी भी भौगौलिक क्षेत्र की तुलना में भारत का अधिक बार नाम लिया। 

इमरान ने 'कश्मीर' का कई बार नाम लेने के साथ ही पीएम मोदी, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा। इमरान ने मोदी और आरएसएस की विचारधारा की तुलना हिटलर की नाजी सरकार के साथ की।  इमरान ने 'भारत' का नाम 11 बार अपने भाषण में लिया। इससे एक बार ही ज्यादा यानी 12 बार उन्होंने 'पाकिस्तान' का नाम लिया। इमरान के भाषण में 'आरएसएस' 7 बार, 'मोदी' 7 बार और 'नाजी' 6 बार आया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

पीएम मोदी के गुरुवार को दिए स्वतंत्रता दिवस भाषण में नागरिक शब्द सबसे ज्यादा 47 बार आया। इसके बाद 'स्वतंत्रता' (30), 'पानी' (24), 'गरीब' (17), 'आतंकवाद' (16), किसान (15) 'अनुच्छेद 370' (14) और 'पर्यटन'(13) और सेना (10) का जिक्र आया। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended