संजीवनी टुडे

बिहार में बढ़ा महिला मतदान, फिर भी तीन महिलाएं ही पहुंची संसद

संजीवनी टुडे 30-05-2019 18:10:43


पटना। इस बार विभिन्न पार्टियों की ओर से महिला प्रत्याशियों पर भरोसा जताना लोकसभा चुनाव  के लिए कई हद तक सही रहा। यह लोकसभा चुनाव  सबसे ज्यादा महिलाओं की भागीदारी वाला चुनाव बनकर उभरा। फिर चाहे वह महिला मतदाताओं की संख्या और इनका मतदान, महिला उम्मीदवारी या विजय रहीं महिला सांसदों की बात हो। 17वीं लोकसभा में देश के अलग-अलग राज्यों से विजय रहीं महिला सांसदों ने अपने आप में नया रिकॉर्ड बनाया। खास बात यह भी है कि सबसे ज्यादा जीतने वाली महिला उम्मीदवार प्रचंड बहुमत से जीतने वाली पार्टी भाजपा से ही हैं। इससे यह भी कहा जा सकता है कि इस बार महिला सांसदों की जीत भी मोदी लहर से प्रभावित रही। हालांकि एक-दो राज्यों में ही यह अपवाद है। अपवाद में बिहार भी शामिल है क्योंकि यहां भाजपा की एक मात्र महिला उम्मीदवार को जीत मिली है। इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 76 महिलाएं जीतकर संसद पहुंची हैं। यह आजादी के बाद से अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी रहा है। 2014 में कुल 663 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था जिसमें 66 महिलाएं चुनाव जीतकर सांसद बनी थीं। सबसे ज्यादा महिला सांसद इस लोकसभा चुनाव में यूपी से जीती हैं । यहां से 10 महिलाओं को जनता ने जीत दिलायी  जिनमें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जीत सबसे अहम है। 

आंकड़ों के अनुसार यूपी के बाद पश्श्चिम बंगाल से  8 महिला सांसद दिल्ली पहुंची हैं। टीएमसी, बीजद समेत अन्य कई दलों से चुनी गई कुल महिलाओं की संख्या 76 है। इन महिला सांसदों को जीत का श्रेय कही न कही देश की महिला मतदाताओं को भी जाता है। लोकसभा चुनाव 2019 में महिलाओं ने पुरुषों से ज्‍यादा मतदान किया है। इस बार देश के कई राज्यों में 2014 के मुकाबले मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा है। जिन राज्यों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा वो हैं अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, उत्तराखंड, मणिपुर, मेघालय और  गोवा । देश के चुनाव में अहम भूमिका रखने वाले बिहार की बात करें तो यहां की महिलाओं ने सातों चरणों में होने वाले मतदान में यह दिखा दिया कि सबसे आगे है हम। सरकार के नारे पहले मतदान फिर जलपान का अक्षरशः  पालन किया। चूल्हा-चौका छोड़ कड़ी धूप में घूंघट की आड़ में जमकर मतदान किया। सात चरणों के चुनाव में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में 4.66 फीसदी अधिक मतदान किया लेकिन परिणाम ढाकक के दो पात ही रह गये। बिहार से मात्र तीन महिला सांसद ही जीत पायी।  दलगत राजनीति से ऊपर उठकर उन्होंने महिला उम्मीदवारों को वोट देने में हमेशा कंजूरी की। फिर चाहे कितनी भी दमदार उम्मीदवार क्यों न खड़ी हो। शायद यह भी एक कारण है कि बड़े दलों की महिला उम्मीदवारों को छोड़कर बाकी की उम्मीदवार वोट के लिए तरसती रहीं। पिछले लोकसभा चुनाव के आंकड़े को देखें तो यह बात साबित भी होती है। 

इस बार भी पिछले चुनाव की तरह सिर्फ तीन महिला उम्मीदवार ही संसद पहुंच सकीं । हालांकि 56 महिलाएं मैदान में थीं। मधुबनी, सुपौल, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर,खगड़िया,बांका, जहानाबाद व नवादा में दो-दो, वैशाली में 8,सीवान में 4, नालंदा, पाटलिपुत्र, पटना साहिब व सासाराम में 3—3 और काराकाट में 5 ने किस्मत आजमायी थी लेकिन शिवहर में भाजपा की रमा देवी, वैशाली से लोजपा की वीणा देवी एवं सीवान में जदयू की कविता सिंह ने जीत दर्ज की है। रमा देवी को मोदी लहर का फायदा सबसे ज्यादा मिला। तीनों महिला उम्मीदवारों में सबसे अधिक मत रमा देवी को ही मिले। रमा देवी को 6 लाख 8 हजार 678 वोट मिले। उन्होंने राजद के सैयद फैसल अली को 3 लाख 40 हजार 360 वोट से हराया। वैशाली में लोजपा की वीणा देवी ने 5 लाख 66 हजार 707 वोट हासिल किये। उन्होंने राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह को 2 लाख 34 हजार 584 वोट से पराजित किया। पिछले लोकसभा चुनाव में वीणा देवी मुंगेर से लोजपा के टिकट पर चुनाव जीती थीं और 3 लाख 52 हजार 911 वोट के साथ सबसे अधिक वोट पाने वाली महिला उम्मीदवारों में दूसरे नम्बर पर रही थीं। सीवान में कविता सिंह ने 4 लाख 48 हजार 473 वोट प्राप्त कर राजद के हिना शहाब को एक लाख 16 हजार 958 वोटों से पराजित किया। हिना शहाब को 331515 वोट और कविता को 448473 वोट मिले।  

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

महिलाओं ने 4.66 प्रतिशत अधिक किया मतदान
सात चरणों के चुनाव में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में 4.66 फीसदी अधिक मतदान किया। 55.26 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने तो 59.92 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोटिंग की।

इन महिला उम्मीदवार के हाथ लगी पराजय

पार्टी            नाम         मिले वोटों की संख्या

कांग्रेस          नीलम देवी          36085
कांग्रेस          मीरा कुमार         329055
कांग्रेस          रंजीता रंजन         330524
राजद           मीसा भारती         470236
राजद           वीभा देवी          347612
राजद           हिना शाहब         331515                        

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now