संजीवनी टुडे

गुवाहाटी-उत्तर गुवाहाटी को जोड़ने वाले देश के सबसे लंबा रोपवे का उद्घाटन

संजीवनी टुडे 24-08-2020 22:56:45

असम की राजधानी गुवाहाटी के पान बाजार से उत्तर गुवाहाटी को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नद पर देश बने देश के सबसे लंबे रोपवे का सोमवार को शुभारंभ किया गया


गुवाहाटी। असम की राजधानी गुवाहाटी के पान बाजार से उत्तर गुवाहाटी को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नद पर देश बने देश के सबसे लंबे रोपवे का सोमवार को शुभारंभ किया गया। इस योजना के शुरू होने से उत्तर गुवाहाटी के लोगों को काफी सहायता मिलेगी। जबकि, पर्यटन को भी इससे काफी लाभ मिलेगा।

ू

रोपवे का उद्घटन राज्य के स्वास्थ्य, वित्त आदि मामलों के मंत्री डॉ हिमंत विश्वशर्मा ने किया। इस मौके पर गुवाहाटी विकास मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य, गुवाहाटी की सांसद क्वीन ओझा समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

ू
रोपवे के उद्घाटन अवसर पर आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री डॉ विश्वशर्मा ने कहा कि यह गर्व और खुशी की बात है कि मुझे गुवाहाटी रोपवे के उद्घाटन का सौभाग्य मिला है, जिसका शिलान्यास मैं गुवाहाटी विकास मंत्री के पद पर रहते हुए हुआ किया था। उन्होंने कहा कि यह भारत में सबसे उन्नत और सबसे लंबा नदी पार एरियल ट्रामवे सिस्टम में से एक है। इस मौके पर उन्होंने असम के लोगों को अपनी शुभकानाएं भी दी।

ू


ब्रह्मपुत्र नद के दोनों किनारों के बीच अतिरिक्त और बेहतर परिवहन के लिए एक सक्षम परियोजना के रूप में रोपवे की कल्पना की गई थी। 1820 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण 56 करोड़ रुपये की लागत किया गया है। एक बार में 30 यात्रियों को एक केबिन में समायोजित किया जा सकेगा। 08 मिनट में नद के एक छोर से दूसरे छोर पर पहुंचा जा सकेगा। एक छोर का किराया 60 रुपये है, जबकि दोनों की यात्रा पर 100 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

ू


रोपवे के उद्घाटन पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रंजीत कुमार दास ने असम सरकार को इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बावजूद भाजपा नेतृत्वाधीन गठबंधन सरकार विकास से संबंधित योजनाओं को तेज गति से पूरा किया जा रहा है।

भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास ने कहा कि रोपवे गुवाहाटी के पर्यटन क्षेत्र का एक मुख्य आकर्षण बनेगा। रोपवे का काम वर्ष 2006 में शुरू किया गया था। जिसे 2011 में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन, कांग्रेस शासनाधीन सरकार इस प्रकल्प को पूरा करने के लिए कोई विशेष उत्साह नहीं दिखाया। जिसको भाजपा सरकार ने पूरी मेहनत के साथ पूरा कर राज्यवासियों को एक उपहार दिया है।
 

रोपवे की यात्रा शुरू होने से गुवाहाटी की यातायात के बोझ को भी कम किया जा सकेगा। भाजपा अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि रोपवे के बन जाने से उत्तर गुवाहाटी के लोगों की यातायात को लेकर लंबे समय से चली आ रही मांग पूरा हो गई।

यह खबर भी पढ़े: ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग पर भूस्खलन की घटना में दबे पंजाब के तीनों मजदूरों की मौत

यह खबर भी पढ़े: CWC की मैराथन बैठक के बाद बोली सोनिया गांधी- मैं आहत हुई हूं लेकिन, जो हुआ सो हुआ..

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended