संजीवनी टुडे

पराली से होने वाले प्रदूषण के मद्देनजर केन्द्र ने बुलाई आपात बैठक, दिल्ली समेत पांच राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ उपायों पर होगी चर्चा

संजीवनी टुडे 29-09-2020 16:02:30

दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों में पराली के कारण होने वाले प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय 01 अक्टूबर को पांच राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करने जा रहा है।


नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों में पराली के कारण होने वाले प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय 01 अक्टूबर को पांच राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करने जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाली इस बैठक में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश समेत दिल्ली के पर्यावरण मंत्री, पर्यावरण सचिव प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, स्थानीय निकाय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। 

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर अक्टूबर की 15 तारीख से पंजाब और हरियाणा में जलाई जाने वाली पराली से प्रदूषण की स्थिति बिगड़ जाती है। इस प्रदूषण की समस्या का समाधान निकालने के लिए बैठक बुलाई गई है। इस संबंध में पांच राज्यों के सहयोग से प्रदूषण का समाधान करने के लिए साल 2016 में प्रयास शुरू किया गया था। 

उन्होंने बताया कि साल 2016 में प्रधानमंत्री ने नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स लॉन्च किया। पहले समस्या को मानने की आवश्कता है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कैबिनेट सेक्रेटरी की बैठक हुई, प्रिंसीपल सेक्रटरी की अध्यक्षता में बैठक हुई, पर्यावरण सचिव ने दो बैठकें की और सीपीसीबी ने 4 बैठकें की। इसके साथ सभी राज्यों से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के प्रयासों से वाहन प्रदूषण में कमी आई है। इस तरह से केन्द्र ने अपना काम किया है। राज्यों को भी ठोस कदम उठाने की जरुरत है। इसलिए इसमें बिना राजनीति के प्रदूषण से लोगों को राहत देने के लिए सभी को साथ आना चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ सुरेश रैना के लिए बंद हुए चेन्नई सुपर किंग्स के द्वार, CSK की वेबसाइट से हटा 'चिन्ना थाला' का नाम

यह खबर भी पढ़े: UP के हाथरस में दलित लड़की ने जिंदगी और मौत की जंग हार गई, प्रियंका गांधी ने योगी सरकार को सुनाई खरी खोटी!

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended