संजीवनी टुडे

बैक टू विलेज कार्यक्रम के चौथे चरण में के 5 ब्लॉकों में 84 पंचायतों को किया गया कवर

संजीवनी टुडे 26-06-2019 21:04:28

बैक टू विलेज कार्यक्रम को जारी रखते हुए कार्यक्रम के चौथे चरण में बुधवार को जिले के 5 ब्लॉकों में 84 पंचायतों को कवर किया गया।


कठुआ। बैक टू विलेज कार्यक्रम को जारी रखते हुए  कार्यक्रम के चौथे चरण में बुधवार को जिले के 5 ब्लॉकों में 84 पंचायतों को कवर किया गया। कार्यक्रम के अंतिम चरण में भोंड, नगरोटा गुजरो, बरनोटी, कीरियन गंडियाल और डिंगा अंब की पंचायतों का दौरा करते हुए, डीडीसी, विकास कुंडल ने बुनियादी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। वहीं ग्रामीणों ने पीएम फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), वृद्धावस्था पेंशन, पीएम जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई), पीने के पानी, पीडीडी इन्फ्रा का नवीनीकरण, बंदूक लाइसेंसों के नवीनीकरण, पीआरसी के, डोगरा प्रमाणपत्र, कृषि उपकरणों पर सब्सिडी, बेहतर शिक्षा इन्फ्रा, लिंक सड़कों की मरम्मत के अलावा अन्य कल्याणकारी योजनाओं से लाभ की मांग की। इसी बीच यात्रा के दौरान डीडीसी ने कार्यक्रम के पहले दिन में की जाने वाली गतिविधियों के बारे में पूछताछ की। 

उन्होंने ग्रामीणों को प्राकृतिक जल निकायों के संरक्षण और बहाली, वर्षा जल संचयन, वर्मिन कम्पोस्ट इकाइयों की स्थापना, मानसून के दौरान वृक्षारोपण अभियान चलाने और खेल के मैदान को समतल करने पर जोर दिया। डीडीसी ने पीएचसी गांव बुद्वी का भी निरीक्षण किया और मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सा इन्फ्रा और सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने गांव में खेल के मैदान और तालाब से जुड़ी समस्याओं को भी सुना। इस दौरान नामित अधिकारियों ने न केवल ग्रामीणों के साथ बातचीत की, बल्कि आवंटित पंचायतों की जमीनी स्थिति का भी आकलन किया जिसमें शिक्षा, सामान्य सफाई, जैविक खेती, बच्चों के स्वास्थ्य, महिलाओं के सशक्तिकरण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर जोर दिया।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now