संजीवनी टुडे

भारत में कोरोना के 4 हजार 778 मामले आए सामने, मरने वालों की संख्या पहुंची 136 और 382 मरीज हुए ठीक

संजीवनी टुडे 07-04-2020 12:17:15

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 4 हजार 778 मामले सामने आए हैं।


नई दिल्ली । कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 4 हजार 778 मामले सामने आए हैं। इनमें से 4 हजार 260 मरीजों का इलाज चल रहा है। 382 ठीक हुए हैं, जबकि 136 की मौत हो चुकी है।

बता दें कि इस बीमारी ने 27 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों को अपने कब्जे में ले लिया है। जबकि 135 लोगों की मौत हो चुकी है, 361 बीमारी से उबर चुके हैं। कोरोनावायरस की रोकथाम को लेकर भारत ने बड़ी पहल की है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन और पैरासिटामॉल दवाओं के निर्यात पर आंशिक प्रतिबंध हटाया गया है। यह फैसला मानवीय आधार पर किया गया है। दो दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत से गुहार लगाई थी कि बीमारी से निपटने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की खेप भेजें।

तेलंगाना में 30 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है, वहीं 12 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई। सरकार के मुताबिक राज्य में अभी 308 संक्रमित हैं और 11 की मौत हुई है।

मध्यप्रदेश में मंगलवार सुबह तक कोरोना संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 263 पर पहुंच गया है। इनमें इंदौर में 151, भोपाल में 63, मुरैना में 12, जबलपुर में 8, बड़वानी में 3, उज्जैन में 11, खरगौन में चार तथा ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा के दो-दो, विदिशा में एक, बैतूल में एक तथा अन्य एक संक्रमित मरीज शामिल हैं। 

इधर, प्रदेश में कोरोना संक्रमित कुछ मरीज ठीक भी होने लगे हैं। वहीं, प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 पहुंच गई है। मृतकों में इंदौर के 13, उज्जैन से तीन और भोपाल, छिंदवाड़ा व खरगौन के एक-एक मरीज शामिल हैं।

हिमाचल में कोरोना वायरस के 4 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की कुल संख्या अब 18 हो गई है। त्रिपुरा में पहले कोरोना से संक्रमित मरीज का पता चला है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने बताया कि मरीज उदयपुर का रहने वाला है। 

यह खबर भी पढ़े:Corona virus: भारत में बढ़ सकता है लॉकडाउन, 12 या 13 अप्रैल को समीक्षा बैठक कर सकती है सरकार !

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended