संजीवनी टुडे

IMD का हाईअलर्ट दिल्ली में आज भी आएगी आंधी, कई राज्यों में...

संजीवनी टुडे 18-05-2018 14:11:58


नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान आ सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से चक्रवाती तूफान 'सागर' को लेकर हाईअलर्ट जारी किया गया है। ये तूफान अदन की खाड़ी से शुरू हुआ है। गुरुवार को दिल्ली में मौसम खराब होने का कारण इस तूफान को ही बताया जा रहा है इससे दिल्ली-एनसीआर सीधे तौर पर प्रभावित नहीं होगा, परन्तु तूफान का आंशिक असर यहां पर होगा। चक्रवात के चलते  यूपी, राजस्थान, दिल्ली, उसके आसपास, पश्चिमी यूपी, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले कुछ दिनों में आंधी-तूफान आने की संभावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इस पूरे सप्ताह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहेगा। वहीं रोज आ रही आधी से परेशानी बढ़ती जा रही है।घरों में जहा रोज मिट्टी की मोटी परत जम रही है, वहीं स्थानीय निकायों के लिए आधी में गिरे पेड़ों को हटाना मुसीबत बन रहा है। गिरे हुए कई पेड़ अब भी ट्रैफिक के लिए समस्या बने हुए हैं। कई पेड़ काफी खतरनाक तरीके से गिरे हुए हैं। कुछ पेड़ अपनी जड़ों से हिलकर घरों, बिजली के तारों के सहारे टिके हुए हैं। इस वजह से भी लोग सहमे हुए हैं।

जानकारीयों के अनुसार गुरुवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर के. सथीदेवी ने बताया था की आने वाले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी का मौसम बना रहेगा।  सथीदेवी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर पश्चिम इलाकों में आंधी-तूफान आने की संभावना है। राजस्थान में भी थोडे-बहुत ऐसे ही हालात रहेंगे। बुधवार को आए आंधी-तूफान से एक की मौत,13 घायल, दिल्ली में गुरुवार को दोपहर तक जहा गर्मी ने लोगों का दम निकाला, वहीं शाम को आधी ने और परेशानी बढ़ा दी। पालम में 64 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा। सबसे गर्म क्षेत्र पालम रहा जहा तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। गुरुवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले 15 मई को पालम में तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार और शनिवार को भी शाम या रात में आंधी आएगी। हवा की गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। लिहाजा, दिन में गर्मी परेशान करेगी।

 

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended