संजीवनी टुडे

संयुक्त पीएचडी कार्यक्रम के लिए आईआईटी दिल्ली ने ताइवान के साथ किया समझौता

संजीवनी टुडे 17-05-2019 19:59:59


नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) ने अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक जगत में अपनी पहचान बनाने के लिए ताइवान के राष्ट्रीय चियाओ तुंग विश्वविद्यालय(एनसीटीयू) के साथ समझौता किया है। समझौते के तहत आईआईटी दिल्ली और एनसीटीयू संयुक्त रूप से एक डॉक्टरेट डिग्री प्रोग्राम(जेडीपी) शुरू करेंगे। इसके लिए आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव और राष्ट्रीय चियाओ-तुंग विश्वविद्यालय के अध्यक्ष मऊ-चुंग फ्रैंक चांग ने शुक्रवार को एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। जेडीपी के तहत, दोनों संस्थानों में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। आईआईटी दिल्ली और एनसीटीयू के बीच हस्ताक्षरित एमओयू पांच साल तक लागू रहेगा। इसके बाद, यह स्वत: अगले पांच साल की लगातार अवधि के लिए नवीनीकृत होगा।

एमओयू के तहत, जेडीपी के माध्यम से शैक्षणिक और छात्र विनिमय विकसित किया जाएगा, जिसके तहत कार्यक्रम की सभी आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले छात्रों को दोनों संस्थानों द्वारा थीसिस के लिए एक संयुक्त डिग्री प्रदान की जाएगी। दोनों संस्थान एक साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और पारस्परिक सहयोग से संयुक्त खोज और अकादमिक गतिविधियों को अंजाम देना चाहते हैं और एक दूसरे के डॉक्टरेट कार्यक्रमों में तालमेल बैठाना चाहते हैं। प्रो. वी. रामगोपाल राव ने कहा यह वास्तव में आईआईटी दिल्ली के अंतरराष्ट्रीयकरण के प्रयासों में महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मुझे उम्मीद है कि अगले एक या दो वर्षों में हम एनसीटीयू के साथ इस संयुक्त डॉक्टरेट डिग्री प्रोग्राम के तहत छात्र नामांकन के संदर्भ में तीन अंकों का आंकड़ा तक पहुंच जाएंगे। प्रो-माउ-चुंग फ्रैंक चांग ने कहा इस समझौते का महत्व एशिया में उच्च शिक्षा के बीच एक प्रमुख बनने की उम्मीद में ताइवान और भारतीय शिक्षाविदों के भविष्य के विकास के लिए एक उदाहरण निर्धारित करता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम विद्वानों की गतिशीलता को बढ़ाने में सक्षम होंगे, भविष्य की दुनिया के नेताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए दोनों संस्थानों से सर्वश्रेष्ठ के साथ अपनी प्रतिभा और शोध का पोषण करेंगे।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended